Breaking News

PM मोदी पहुंचे दुबई, आज COP-28 जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार देर रात संयुक्त राज्य अमीरात (United Emirates) की राजधानी दुबई पहुंचे। भारतीय समुदाय (Indian community) ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री के दुबई आने की खुशी में लोगों ने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाए। बता दें, प्रधानमंत्री आज कॉप-28 के विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन (World Climate Summit of COP-28) में शामिल होंगे।

बोहरा समुदाय ने जताई खुशी
भारतीय समुदाय के साथ-साथ बोहरा समाज भी पीएम मोदी की यात्रा से खुश है। दाऊदी बोहरा समुदाय के सदस्य डॉ. मुस्तफा ताहिर कहते हैं कि जब प्रधानमंत्री यहां आ रहे हैं, ऐसे में यहां आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। पीएम मोदी हमें परिवार की तरह मानते हैं। भारत के प्रधानमंत्री यहां कॉप-28 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में आज भारतीयों का पूरे विश्व में गौरव बढ़ रहा है। भारत की ख्याति हो रही है।

अरिंदम बागची ने किया ट्वीट
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि कॉप-28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के लिए पीएम मोदी यूएई पहुंचे। हवाईअड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधानमंत्री और आंतरिक मंत्री शेख सैफ बिन जायद अल नाहयान ने स्वागत किया। वे प्रधानमंत्री वैश्विक नेताओं के साथ बैठकें करेंगे और जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से विशेष कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

पीएम मोदी ने कहा- अब सम्मेलन का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सीओपी-28 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचा। अब शिखर सम्मेलन की कार्यवाही का इंतजार है। कार्यवाही का उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है।हमारे सभ्यतागत लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, भारत ने हमेशा सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई पर भी जोर दिया है। हमारे जी-20 की अध्यक्षता के दौरान, जलवायु हमारी प्राथमिकता में सबसे ऊपर थी। दिल्ली घोषणापत्र में जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर कई ठोस कदम शामिल हैं। मुझे उम्मीद है कि कॉप-28 इन मुद्दों पर आम सहमति को आगे बढ़ाएगा। मोदी शुक्रवार को जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के ‘पार्टियों के सम्मेलन’, जिसे काॅप-28 के नाम से जाना जाता है। वह इस दौरान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन में इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू शामिल हैं।

ऊर्जा जरूरत पूरी करने में भारत की भागीदारी बनी रहेगी : क्वात्रा
भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बृहस्पतिवार को दुबई में शुरू हुए कॉप 28 में भागीदारी के लिए जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में कोयला की अहम भागीदारी बनी रहेगी।

अनुकूलन पर अधिक ध्यान देने की बात कही
मोदी ने भारत में हुए वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में, ग्लोबल साउथ ने समानता, जलवायु न्याय और सामान्य लेकिन विभेदित जिम्मेदारियों के सिद्धांतों के आधार पर जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता के साथ-साथ अनुकूलन पर अधिक ध्यान देने की बात कही।

जलवायु कार्रवाई पर बनेंगी भविष्य की योजनाएं
कॉप-28 यूएई की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है। अपने बयान में, प्रधानमंत्री ने कहा कि कॉप-28 पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक रास्ता तैयार करने का अवसर प्रदान करेगा। अपने बयान में मोदी ने कहा, कॉप28 पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक रास्ता तैयार करने का अवसर प्रदान करेगा।