Breaking News

PM मोदी का शपथ ग्रहण समारोहः राजधानी दिल्ली नो फ्लाई जोन घोषित, ड्रोन पर भी बैन; G-20 जैसी रहेगी सुरक्षा

केंद्र में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है। नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट के साथ नौ जून को शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा एकदम जबरदस्त है।

शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने नौ और दस जून को राजधानी दिल्ली को नो फ्लाई जोन घोषित किया है। शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर जी-20 जैसी सुरक्षा देखने को मिलेगी। सुरक्षा में एसपीजी, राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग की टीमें, अर्द्धसैनिक बलों के जवान, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें तैनात रहेंगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय, प्रेसिडेंट हाउस सिक्योरिटी, दिल्ली पुलिस, एसपीजी, एनएसजी, आईबी और अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों की बैठक में सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता किया गया है।

इसके साथ ही ऊंची इमारतों में एंटी ड्रोन सिस्टम भी तैनात किए जा रहे हैं। एनएसजी के पास मौजूद एंटी ड्रोन सिस्टम शपथ ग्रहण समारोह के दौरान लगे रहेंगे। एनएसजी की मदद से डीआरडीओ भी एंट्री ड्रोन सिस्टम की निगरानी कर रहा है। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और फेस आइडेंटिफिकेशन की AI तकनीक का उपयोग करने से लेकर खुफिया जगहों और ऊंची इमारतों पर स्नाइपर्स की तैनाती भी अलग-अलग स्थान पर रहेगी।