Breaking News

One-Moto का इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज में मिलेगी 150KM की रेंज

भारतीय टू व्हीलर बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर का सेगमेंट मतेजी से बढ़ रहा है. इस साल ओला एस 1 से लेकर सिंपल वन तक कई दोपहिया वाहन ने दस्तक दी है. अब वन मोटो नाम के ब्रांड ने भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है, जिसका नाम Electa है. इसकी खूबियों की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है. साथ ही इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

भारतीय टू व्हीलर बाजार में इस स्कूटर का मुकाबला ओला एस-1 प्रो, सिंपल वन, एथेर 450एक्स, बजाज चेतक ईवी और टीवीएस आईक्यूब जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को टक्कर देगा. हालांकि इनकी कीमत में थोड़ा बहुत अंतर होगा. आइए जानते हैं वन मोटो के ई स्कूटर के बारे में.

वन मोटो इलेक्टा में 4 किलोवाट की क्षमता वाली मोटर फिट की गई है, जो QS ब्रशलेस DC हब मोटर है. इस मोटर की मदद से ही यूजर्स को 100 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड मिलती है. कंपनी के दावे के मुताबिक, यह कार 0-50 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 3.3 सेकेंड में पकड़ लेती है.

डिजाइन की बात करें तो वन मोटो इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन क्लासिक है. इसको देखकर आपको अपने पुराने दिन याद आ सकते हैं. यह लुक काफी हद तक आपको 90 के दशक की याद दिला सकता है. इसका लुक काफी हद तक चेतक है.

वन मोटो इलेक्टा की कीमत

वन मोटो इलेक्टा की कीमत की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 2 लाख रुपये एक्स शो रूम की कीमत है. वहीं, इसके कलर ऑप्शन की बात करें तो इसमें आपको मैट ब्लैक, शाइनी ब्लैक, ब्लू, रेड और ग्रे कलर मिल जाएगा.

बैटरी कैपिसिटी

वन मोटो इलेक्टा में कंपनी ने 72V और 45A डिटेचेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. इस स्कूटर की बैटरी को चार घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. इस स्कूटर में आपको अधिकतम 150 किलोमीटर की रेंज मिलती है. कंपनी की तरफ से फ्रंट और रियर व्हील पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. कंपनी इसकी मोटर, कंट्रोलर और बैटरी पर तीन साल की वारंटी भी है.

वजन की बात करें तो इसका नेट वेट 115 किलोग्राम है. साथ ही सामने और बैक साइड मौजूद टायर का साइज 90/90-12 इंच के हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *