Breaking News

अंतररष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इक्फ़ाई विश्वविद्यालय के प्राधिकारी एवं प्रोफेसरों सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने किया योग एवं प्राणयाम

अंतररष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देहरादून स्थित इक्फ़ाई विश्वविद्यालय के सभागार में विश्वविद्यालय के प्राधिकारी एवं प्रोफेसरों सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने योग एवं प्राणयाम किया। विदित हो कि 21 जून को वैश्विक स्तर पर योग दिवस मनाया गया है भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर योग दिवस मनाने की शुरुआत एक मिशन के तौर पर हुई है। इक्फ़ाई विश्वविद्यालय ने भी योग को आम जीवन का एक हिस्सा बनाने के उद्देश्य के साथ विश्वविद्यालय परिसर में योग दिवस मनाया जिसके तहत आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन के सहयोग से विभिन यौगिक क्रियायों एवं प्राणायाम का अभ्यास किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रोफेसर डॉ राम करन सिंह के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई जिसमें बतौर अतिथि एवं ट्रेनर आर्ट ऑफ़ लिविंग
फाउंडेशन से मालविका सेन, नंदिता, नितिन शर्मा एवं नितिन जैन को आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम के आरम्भ में विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रोफेसर डॉ राम करन सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि योग के द्वारा न सिर्फ शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है बल्कि जीवन को अनुशासित बनाये रखने के लिए भी योग आवश्यक है। डॉ सिंह ने योग को भारत की महान सांस्कृतिक विरासत बताते हुए इसे अपने जीवन का अहम् हिस्सा बनाने का आवाहन भी किया।

इस अवसर पर आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन से आमंत्रित ट्रेनर नितिन शर्मा ने सभागार मे उपस्थित विश्वविद्यालय के प्राधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्रों को विभिन प्रकार की यौगिक क्रियायों, प्राणायाम एवं ध्यान मुद्राओं का अभ्यास कराया। दरसल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में योग पर कार्यशाला आयोजित करने का उद्देश्य योग दिवस को मनाने के साथ योग को लेकर जन जागरूकता करना भी था।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विश्वविद्यालय के कुलसचिव ब्रिगेडिएर राजीव सेठी ने भी अपना योगदान दिया। कार्यक्रम के दौरान लॉ स्कूल की सहायक डीन डॉ मोनिका खरोला, मैनेजमेंट विभाग के डीन संजीव मालवीय, डॉ पुनीत गुप्ता, तकनीकी विभाग से डॉ संजीव कुमार, अमित बेरा, अमित दास एवं निशांत माथुर भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *