Breaking News

MPPEB: एमपी में 3435 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया टली, लेकिन एक अच्छी खबर भी आई

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) ने ग्रुप 3 सब इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन और अन्य पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया स्थगित कर दी है। इस भर्ती परीक्षा से 3435 वैकेंसी भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन एमपीपीईबी ने इसे टाल दिया है। आवेदन की नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। हालांकि आवेदन प्रक्रिया टलने के साथ एक अच्छी खबर यह भी है कि सब-इंजीनियर की वैकेंसी की संख्या बढ़ सकती है। नोटिस में कहा गया है कि संयुक्त भर्ती परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन 27 मार्च को जारी किया गया था।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 8 अप्रैल 2022 को भेजे पत्र में कहा गया है कि नोटिफिकेशन जारी करने के बाद अन्य विभागों व उनके शासकीय उपक्रमो ने भी खाली पड़े सब-इंजीनियर के पदों पर भर्ती के मांग पत्र भेजे हैं।

इससे भर्ती परीक्षा में पदों की संख्या बढ़ सकती है। इन खाली पदों को इसी भर्ती में शामिल करने से अधिक संख्या में सब-इंजीनियरों की भर्ती समय से संभव हो सकेगी। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया स्थगित की जाती है। आवेदन पत्र भरे जाने की नई तिथि की सूचना जल्द ही पीईबी की वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

भर्ती की अन्य शर्तें
आयु सीमा : आवेदन की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित वर्गों को आयु में पांच साल की छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी।

योग्यता : संबंधित इंजीनियरिंग में डिप्लोमा। विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

परीक्षा यहां होगी : भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, सीधी और रीवा।

परीक्षा : ग्रुप-3 भर्ती के लिए 200 अंकों की परीक्षा होगी जिसमें 100-100 नंबर के दो सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य विज्ञान, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान से प्रश्न आएंगे। वहीं दूसरे सेक्शन में संबंधित विषय आधारिक प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदन शुल्क : अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये शुल्क है।

अभ्यर्थी एक से अधिक पद भर सकते हैं। वह विभाग व पद के लिए अपनी वरीयता चुन सकेगा।