Breaking News

McDonald’s को बेहद भारी पड़ी ये लापरवाही, अब देना होगा 5 करोड़ रुपये का जुर्माना

ब्रिटेन की राजधानी लंदन (London) के एक मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s) आउटलेट पर खराब गुणवत्ता की भोजन सामग्री (food items) परोसने के जुर्म में 500,000 पाउंड यानी लगभग 5.14 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यह कार्रवाई एक ग्राहक (Customer) द्वारा बर्गर रैपर के अंदर चूहे की लैट्रिन (Rats Droppings) पाए जाने के बाद की गई शिकायत पर अधिकारियों ने की है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राहक की शिकायत पर स्वास्थ्य निरीक्षकों ने बाद में पाया कि रेस्तरां में चूहों की भरमार थी। अधिकारियों ने नहां का नजारा देखकर स्वास्थ्य जोखिमों के कारण आउटलेट को बंद करने का आदेश दिया।

यह मामला 2021 का है। आउटलेट्स की लापरवाही तब सामने आई, जब एक महिला ने पूर्वी लंदन स्थित मैकडॉनल्ड्स के आउटलेट से चीजबर्गर का ऑर्डर किया था। महिला ने पूरा बर्गर जब फिनिश कर लिया तो उसे रैपर में नीचे चूहे की लैट्रिन के कुछ दाने मिले, जिसकी शिकायत की गई।

महिला की शिकायत पर बाद में वाल्थम वन परिषद के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच शुरू की। अधिकारियों ने जब आउटलेट का दौरा किया तो पाया कि वहां गंदगी का अंबार है और आउटलेट गंदी परिस्थितियों में संचालित किया जा रहा है। अधिकारियों ने आउटलेट में उस जगह एक चूहे के सड़े अवशेष भी पाए, जहां भोजन रखा जाता है और तैयार किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान स्टाफ रूम और स्टोरेज एरिया भी गंदा पाया गया।

जांच करने वाले स्वास्थ्य अधिकारियों ने तुरंत आउटलेट को 10 दिनों तक बंद करने का आदेश दिया। इसके बाद मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की गई। खाद्य स्वच्छता कानूनों का उल्लंघन करने के लिए अभी हाल ही में इस पर 475,000 पाउंड यानी 4.8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा, बतौर अदालती खर्च लगभग 22.6 लाख रुपये और पीड़ित को मुआवजे के रूप में 19,537 रुपये का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *