Breaking News

हरियाणा के इस जिले में बनेगा शहीदी स्मारक और एशिया का सबसे बड़ा म्यूजियम, इन खूबियों से होगा लेस

हरियाणा के अंबाला जिले में शहीदी स्मारक बनाया जाएगा. इसके अलावा सबसे बड़े म्यूजियम का निर्माण भी किया जाएगा. पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि यह आजादी की पहली लड़ाई का शहीदी स्मारक और एशिया का सबसे बड़ा म्यूजियम होगा. इसे अंबाला छावनी- दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से इसका उद्घाटन किया जाना प्रस्तावित है. इसका आचार संहिता लगने से पहले ही उद्घाटन किया जाएगा. इसके बनने के बाद लोगों को रोजगार मिलेगा. यहां से गुजरने वाले लोग इसे जरूर देखना चाहेंगे.

Shahid Smarak Ambala

स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई की शुरुआत हुई थी अम्बाला से

पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि 1857 में स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई की शुरुआत  अंबाला छावनी  से हुई थी. इस संग्राम के इतिहास का सारा विवरण यहां पर दिखाया जाएगा. यहां 11 गैलरियां बनाई जाएंगी. एक कमल का फूल मेमोरियल टावर भी बनाया जाएगा, जिसमें दो लिफ्ट लगाई जाएगी. काफी संख्या में लोग इसे देख सकें इसके लिए लोगों का काफी फुटफॉल होगा. यहां पर 21 गाइड लगाए जाएंगे जो लोगों को इन सबके बारे में जानकारियां देंगे.

बनाए जाएंगे 8 रेस्टोरंट

यहां आठ रेस्टोरेंट बनाए जाएंगे, जो लोगों को लजीज व्यंजन परोसेंगे. एक सेमिनार शॉप बनेगी जिसमें प्रदेश की बनी चीज और मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे. उनका यह प्रयास है कि इस शहीदी स्मारक का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आचार संहिता संहिता लगने से पहले करें. यहां आने के लिए एंट्री फीस निर्धारित की जाएगी, जिसे इस स्मारक के रखरखाव में इस्तेमाल किया जाएगा. यहां 2000 लोगों की क्षमता का ओपन एयर थिएटर बनाया जाएगा, जिसके अंदर डिजिटल विजुअल इलेक्ट्रॉनिक्स और लेजर के माध्यम से क्रांति को दर्शाने का काम किया जाएगा.