Breaking News

Margashirsha Purnima 2022: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर करें राशि अनुसार ये उपाय, पूरी होगी मनोकामनाएं

सनातन धर्म में पूरे महीने पूजा-पाठ और व्रत करने वालों के लिए पूर्णिमा का दिन सर्वश्रेष्ठ माना गया है. पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को विशेष प्रिय है. इस साल की आखिरी पूर्णिमा मार्गशीर्ष (Margashirsha Purnima) माह के शुक्ल पक्ष के 15वें दिन यानी कि 7 दिसंबर 2022 को है. मान्यता है पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से जीवन से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. इस दिन घर में भगवान सत्नारायण (Lord Satnarayan) की कथा करने से धन-सुख आता है साथ ही रात में चंद्रमा को उपासना करने से मानसिक शांति मिलती है. इस दिन राशि अनुसार (according to amount) उपाय करने से जातक की हर अधूरी मनोकामना पूरी होगी.

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर करें राशि अनुसार उपाय
मेष –
मेष राशि (Aries) के जातक मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर लक्ष्मी-नारायण की पूजा के बाद जरूरतमंदों को गुड़ और लाल रंग (jaggery and red color) के वस्त्रों का दान करे. कहते हैं इससे आर्थिक तंगी (Cash-strapped) दूर होगी.

वृषभ –
वृषभ राशि के लोग शत्रु बाधा से मुक्ति पाने के लिए इस दिन विष्णु जी के 12 नाम (अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन) लेते हुए उन्हें एक-एक कर पीले फूल अर्पित करें. शाम को इन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें.

मिथुन –
मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर गीता का पाठ करने से मिथुन राशि वालों के तरक्की के मार्ग खुलेंगे. जिस चीज को लेकर लंबे वक्त से परेशान हैं उसका निवारण होगा. तनाव मुक्त होंगे.

कर्क –
कर्क राशि के लोग इस दिन मां लक्ष्मी को 11 बार अक्षत का एक-एक दान अर्पित करें. इस दौरान ये मंत्र बोलें ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम: इससे दरिद्रता दूर होगी.

सिंह –
सिंह राशि के लोगों इस दिन माता भगवती को लाल चन्दन चढ़ाएं और फिर इसे स्वयं प्रसाद के रूप में अपने माथे पर तिलक करें. इससे रुका धन वापस प्राप्त होगा.

कन्या –
कन्या राशि के लोग इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को वैजयंती माला अर्पित करें. इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी.

तुला –
मार्गशीर्ष र्णिमा के दिन हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. भगवान विष्णु का आव्हान करें. इससे जल्द कार्य सिद्ध होंगे.

वृश्चिक –
मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर गीता जयंती भी है. वृश्चिक राशि के लोग इस दिन दक्षिणावर्ती शंख से भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक करते हुए ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का विधि पूर्वक 108 बार जप करें. इससे मां लक्ष्मी का वास होता है.

धनु –
धनु राशि के लोग मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर पक्षियों को गेहूं के दाने खिलाएं. इससे व्यापार-नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी.

मकर –
मकर राशि के जातक को इस दिन गरीबों में अन्न और कंबल बांटने चाहिए. साथ इससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है. घर में बरकत बनी रहती है.

कुंभ –
मानसिक विकारों से मुक्ति पाने के लिए कुंभ राशि के जातक इस दिन रात को चन्द्रमा की रोशनी में बैठकर ‘ऊँ सोमाय नमः’ मंत्र का 11 बार जाप करें और दूध से चंद्र देव को अर्घ्य दें.

मीन –
मीन राशि के लोग श्रीहरि को पूजा में नारियल जरूर अर्पित करें. ये विष्णु जी को अति प्रिय है. मान्यता है इससे परिवार में खुशहाली आती है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, इन पर हम किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.