Breaking News

पंजाब कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर, दिवाली पर व्यापारियों को तोहफा, शहीदों की विधवाओं को पेंशन डबल

पंजाब सरकार ने राज्य में मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा नाम से एक नई योजना शुरू की है। सोमवार को कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि इस योजना के तहत पंजाब के वरिष्ठ नागरिक देश के विभिन्न धार्मिक स्थलों की मुफ्त यात्रा करेंगे। भविष्य में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेनों और बसों के माध्यम से धार्मिक स्थलों की यात्रा की व्यवस्था की जाएगी। यह योजना आगामी गुरुपूर्व में लॉन्च की जाएगी।

वरिष्ठ नागरिकों को नांदेड़ साहिब, वाराणसी, माता नैना देवी, ज्वाला जी, सालासर धाम समेत विभिन्न धार्मिक स्थलों की मुफ्त यात्रा कराई जाएगी। सीएम का कहना है कि राज्य सरकार लोगों को और अधिक सुविधाएं मुहैया कराएगी। पंजाब सरकार लगातार जनहित में काम कर रही है।

शहीदों की विधवाओं की पेंशन दोगुनी
इसके अलावा पंजाब में पहले शहीदों की विधवाओं को 10,000 रुपए की पेंशन दी जाती थी। अब इसे बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही अर्धसैनिक बलों में घायल होने पर सैनिकों को दी जाने वाली सहायता राशि भी बढ़ा दी गई है। पहले 76 से 100 फीसदी दिव्यांगों को 4 लाख रुपये मिलते थे। पहले यह 20 लाख रुपये थी और अब इसे बढ़ाकर 40 लाख रुपए कर दिया गया है। 51% से 75% तक विकलांग व्यक्तियों के लिए सहायता राशि 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये और 25% से 50% तक विकलांग व्यक्तियों के लिए सहायता राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई है।

व्यापारियों के लिए ओटीएस योजना को मंजूरी
मान सरकार ने सोमवार को पंजाब कैबिनेट बैठक में व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए लंबे समय से लंबित वैट के मुद्दे को हल करने के लिए ओटीएस योजना को मंजूरी दे दी है। इसे लेकर सीएम मान ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट भी किया। उन्होंने लिखा, पंजाब के व्यापारियों को दिवाली का तोहफा…आज की पंजाब कैबिनेट बैठक में हमने व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए लंबे समय से लंबित वैट के मुद्दे को हल करने के लिए ओटीएस योजना को मंजूरी दे दी है, जिससे करीब 60000 व्यापारियों को फायदा होगा और लंबे समय से हो रही परेशानियां भी दूर होंगी। हम पंजाब में कारोबार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।