Breaking News

हरियाणा सरकार की श्रमिकों को कई बड़ी सौगात, फटाफट मिलेगा इन योजनाओं का लाभ

हरियाणा सीएम नायब सैनी ने मंगलवार को श्रम विभाग के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उद्योग एवं वाणिज्य और श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे. इस बैठक में उन्होंने हरियाणा भवन और अन्य सन्निर्माण कल्याण बोर्ड में कार्यरत श्रमिकों के हित में कई बड़े फैसले लिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टूलकिट, साइकिल योजना और सिलाई मशीनों का लंबित पैसा श्रमिकों को जल्द से जल्द जारी किया जाए.

CM Nayab Saini Meeting

शादी से पहले मिले शगुन राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड के तहत श्रमिकों की कन्याओं की शादी के लिए दी जाने वाली शगुन राशि विवाह से 3 दिन पहले जारी की जाए ताकि उन्हें वित्तीय लाभ हो सके.

इसके अलावा, श्रमिकों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि को भी एडवांस में एकमुश्त दिए जाने के लिए प्लानिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं और साथ ही पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए ताकि आवेदन करते समय श्रमिकों को किसी भी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े. वहीं, जिन श्रमिकों के डेथ क्लेम किसी भी कारणवश लंबित पड़े हैं, उन्हें तुरंत जारी किया जाए ताकि गरीब परिवार की आर्थिक मदद हो सकें.

श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजना के नियमों में बदला

मुख्यमंत्री सैनी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी गरीब श्रमिक की मृत्यु होने पर उसके परिवार पर संकट के बादल छा जाते हैं. इसलिए मुख्यमंत्री श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजना के नियमों में बदलाव किया जाए ताकि कार्यस्थल के अलावा अन्य स्थल पर मृत्यु होने के मामले में भी श्रमिक के परिवार को 5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता मिल सकें.