Breaking News

LOC पर जहां गूंजती हैं बम-गोलों के आवाजें, वहां बजी शहनाई और हेलिकॉप्टर से आया दूल्हा, इस शादी की हो रही चर्चा

भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच LOC पर हमेशा ही गोलियों की आवाज आती रहती है. लेकिन यहां हाल ही में शहनाई की आवाज भी सुनने को मिली है. LOC से सटे पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (POK) के एक गांव में हुई शादी की चर्चा हर जगह हो रही है. इस शादी की चर्चा दो वजहों से हो रही है. पहली वजह यह है कि ये शादी LOC के करीब हुई और दूसरी वजह यह है कि इस शादी में दूल्हा घोड़ी पर सवार होकर आने के बजाय हेलिकॉप्टर पर सवार होकर दुल्हन लेने पहुंचा.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षीय दूल्हा जुबैर रशीद ब्रिटिश नागरिक हैं. शादी के दिन दूल्हे आमतौर पर घोड़ी पर सवार होकर दुल्हन को लेने जाते हैं. कुछ लोग फूलों से सजी कार या फिर बग्गी में सवार होकर दुल्हन लेने पहुंचते हैं. लेकिन जुबैर हेलिकॉप्टर में सवार होकर अपनी दुल्हन लेने पहुंचे. जुबैर POK के कोटली जिले की चारो तहसील के काजलानी गांव के रहने वाले हैं. उनकी दुल्हन भी इसी गांव की है.

ब्रिटेन से शादी करने पाकिस्तान पहुंचा परिवार

दरअसल, ब्रिटेन में कोरोनावायरस महामारी से स्थिति गंभीर बनी हुई है. इस कारण सरकार ने लॉकडाउन लागू किया हुआ है. ऐसे में धूमधाम से शादी करना संभव नहीं है. लेकिन ये परिवार अपने बच्चों की शादी धूमधाम से करना चाहता था, इसलिए ये परिवार शादी करने के लिए पाकिस्तान पहुंचा. इस दौरान धूमधाम से शादी की गई. जुबैर की इच्छा हेलिकॉप्टर से अपनी दुल्हन को लाने की थी, इसकी जानकारी उन्होंने अपने परिवार को दी.

इस्लामाबाद से मंगाया हेलिकॉप्टर और फिर लगाया गांव का चक्कर

छोटे भाई की इस इच्छा को जानकर बड़े भाई राजा रऊफ रशीद ने राजधानी इस्लामाबाद की एक कंपनी से संपर्क किया. ये कंपनी हेलिकॉप्टर किराए पर उपलब्ध कराती है. जुबैर का परिवार जब गांव पहुंचा, तो किसी को इस बात की जानकारी नहीं थी कि वे इतनी भव्य शादी देखने जा रहे हैं. हेलिकॉप्टर गांव पहुंचा और इसमें सवार होकर जुबैर अपनी दुल्हन को लेने के लिए निकले. वहीं, बारात को देखने के लिए पूरे गांव के लोग घरों से बाहर निकल आए. बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ यहां इकट्ठा हो गई. दूल्हे ने हेलिकॉप्टर में बैठकर गांव के ऊपर चक्कर लगाया.

लग्जरी गाड़ियां भी हुईं बारात में शामिल

दूल्हे जुबैर का कहना है कि उनके लिए जिंदगी का ये पल कितना महत्वपूर्ण है, वह इसे बयान नहीं कर सकते हैं. जुबैर के रिश्ते के भाई राजा नासिर ने बताया कि दूल्हे ने उनसे कहा कि उनकी दुल्हन आज बेहद ही गर्व महसूस कर रही होगी कि उनका दूल्हा हेलिकॉप्टर लेकर उन्हें लेने पहुंचा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि जिस कंपनी ने हेलिकॉप्टर को गांव में भेजा, उसने पहले गूगल मैप के जरिए गांव की स्थिति का जायजा लिया. फिर एक हेलिपैड बनाया गया. इसके अलावा, बारात में शामिल होने के लिए एक दर्जन से अधिक लग्जरी गाड़ियों को राजधानी से यहां भेजा गया था.

LOC पर शांति कायम होने से संभव हो सकी शादी

इस शादी की इतना चर्चा इसलिए भी हो रही है, क्योंकि ये भारत और पाकिस्तान के बीच LOC के बिल्कुल पास में स्थित है. हाल के दिनों में दोनों मुल्कों के बीच हुए संघर्ष विराम के चलते ही ये शादी संभव हो पाई. गांव के LOC के नजदीक होने के चलते इस शादी और हेलिकॉप्टर के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों से मंजूरी लेनी पड़ी. परिवार को एनओसी हासिल करने के लिए काफी भागदौड़ भी करनी पड़ी. लेकिन अंततः उन्हें सफलता हासिल हुई.