Breaking News

LAC पर बड़ी तैयारी, US समेत कई देशों के साथ अभ्यास करेगी भारतीय सेनाएं

साल 2022 (year 2022) के अंतिम 2 महीने भारतीय सेनाओं (Indian armies) के लिए काफी व्यस्त होने वाले हैं। खबर है कि भारत (India) ने सीमा पर चीन (China) से तल्खी के बीच अमेरिका (America) समेत कई देशों के साथ बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास (military exercises) करने का फैसला किया है। इस दौरान भारतीय सेनाओं की तरफ से युद्धपोत, पनडुब्बियां, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे। बुधवार को ही भारत ने बंगाल की खाड़ी में सिंगापुर के साथ सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत ने क्वाड देशों के साथ कई बड़े अभ्यास की योजनाएं तैयार की हैं। इनमें जापान से दूर मालाबार अभ्यास, ऑस्ट्रेलिया समेत तीन आसियान देशों के साथ अभ्यानस और चीन के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC के समीप अमेरिका के साथ ऊंचाई पर सैन्य अभ्यास शामिल हैं।

8 से 18 नवंबर के बीच होने वाले मालाबार अभ्यास के लिए क्वाड देश (भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया) तैयार हैं। इधर, भारत INS शिवालिक, एंटी सबमरीन कॉर्वेट INS कामरोता और एक P-81 लॉन्ग रेंज मेरिटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट भेजे हैं।

इसके अलावा भारत अमेरिका के साथ भी अभ्यास के लिए तैयार है। खबर है कि भारत और अमेरिका के बीच 15 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच बटालियन स्तर का ‘युद्ध अभ्यास’ उत्तराखंड के औली में होगा। खास बात है कि यह LAC से लगभग 100 किमी की दूरी पर है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत भी आपस में सैन्य संबंध मजबूत करने में जुटे हुए हैं। इसी बीच दोनों देशों की सेनाएं पहली बार 28 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच राजस्थान में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में ‘ऑस्ट्रा-हिंद’ अभ्यास करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *