Breaking News

Karwa Chauth Recipe : घर के बने मिष्टी दोई और पनीर की जलेबी खाकर खोलें अपना व्रत

करवाचौथ के दिन महिलाओं को निर्जल और निराहार व्रत रखना होता है. ऐसे में जब रात को चंद्र दर्शन के ​बाद व्रत खोलने की बारी आती है, तो लगता है कि कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाने को मिल जाए. अगर आपकी भी ऐसी इच्छा होती है तो घर के बने मिष्टी दोई और पनीर की जलेबी को खाकर आप अपने व्रत को खोल सकती हैं.

मिष्टी दोई खाने से आपका डाइजेशन सिस्टम अच्छा होगा, साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी. इसके अलावा पनीर से बनी जलेबी स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद रहेगी. साथ ही इससे आपकी दिन भर की थकान और कमजोरी भी दूर हो जाएगी. यहां जानिए इन दोनों की रेसिपी के बारे में.

पनीर की जलेबी

सामग्री

एक लीटर फुल क्रीम दूध, दो बड़े चम्मच नींबू का रस, 300 ग्राम चीनी, इलायची पाउडर,  केसर, दो बड़े चम्मच मैदा, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, 35 ग्राम मक्के का आटा, 250 ग्राम पनीर, तेल या घी और पिस्ता.

बनाने का तरीका

सबसे पहले आपको दूध को उबालकर उसमें नींबू निचोड़कर दूध को फाड़ना है, ताकि घर का शुद्ध पनीर निकल आए. फटे दूध को एक बारीक कपड़े से छान लें और इस पनीर को पानी से धो लें.

​पनीर जिस कपड़े में निकाला है, उसमें गांठ लगाकर एक घंटे के लिए कहीं टांग दें, ताकि उसमें रहा बचा पानी निकल जाए. इस बीच आप चाशनी बनाएं. चाशनी के लिए करीब एक कप पानी में 300 ग्राम चीनी और इलायची पाउडर डालकर उबालें. चाशनी को पतला रखें.

अब एक बर्तन में दो चम्मच मैदा, मक्के का आटा, बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें पनीर डालकर ब्लेंड कर लें. अब इसे एक कपड़े में डालें और एक छेद करवाएं. इससे जलेबी बनाएं और सुनहरा व कुरकुरा होने दें. इसके बाद चाशनी में 5 मिनट के लिए डालें और गर्मागर्म खाएं.

मिष्टी दोई

सामग्री

एक लीटर दूध, एक से डेढ़ कप चीनी, एक कप पानी, एक कप ताजा दही.

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक पैन में मीडियम आंच पर दूध गर्म करें और इसे उबलने दें और आधा होने दें. इस बीच एक पैन में पानी रखकर और चीनी डालकर चाशनी बनाएं. चाशनी के रंग बदलने तक जब दूध आधा रह जाए तो इसमें चाशनी डालकर इसे अच्छे से चला लें और दूध को ठंडा होने दें. इसके बाद इसमें एक कप ताजा दही डालें और अच्छे से मिक्स करके मथ लें. इसके बाद
इसे मटके में डालें और 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. शाम को इस दही को खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *