Breaking News

IPL 2020: इन 5 बड़ी वजह से राजस्थान रॉयल्स ने जीता मैच, मैदान में पंजाब की टीम को दी मात

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) धीरे-धीरे अपने फाइनल की ओर बढ़ रहा है। रविवार को इस टूर्नामेंट का 9वां मुकाबला हुआ। जिसमें राजस्थान रॉयल्स (RCB) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टक्कर हुई। इस दौरान मैदान में दोनों टीम के बीच करारी टक्कर देखने को मिली। किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 223 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। इस स्कोर को देख हर किसी ने मान लिया था कि पंजाब की टीम आज ये मैच जीत गई है क्योंकि इस लक्ष्य को पाना आसान नहीं है लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने 19.3 ओवर में सिर्फ 6 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल किया और इस मैच में जीत हासिल की। वहीं, किंग्स पंजाब इलेवन की इस टूर्नामेंट के तीन मैचों दूसरी हार है हालांकि मैच में एक समय ऐसा भी आया था जब माना जा रहा था कि पंजाब की टीम इस मैच को जीत जाएगी। लेकिन अचानक राजस्थान रॉयल्स ने बाजी मार ली और इस मैच को अपने नाम किया। ऐसा क्या हुआ। कैसे राजस्थान की टीम जीत गई। आइए इसके कारण बताते है।

इस मैच में संजू सैमसन की तूफानी पारी ने राजस्थान रॉयल्स को शुरुआत में ही मजबूती दे दी थी। खास बात ये है कि संजू सैमसन की यही तूफानी पारी अंत तक देखने को मिली। क्रिस पर जब संजू सैमसन उतरे। तो उन्होंने पंजाब की टीम के खिलाफ जमकर चौके-छक्के लगाए। उन्होंने 42 गेंदों में 85 रनों की शानदार पारी खेली। उनका स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा का रहा था। सैमसन ने अपनी पारी में 7 छक्के और 4 चौके लगाए। खास बात ये है कि संजू सैमसन ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रन और तीसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। जो टीम के जीत की सबसे बड़ी वजह बनी। वहीं, मैच में इस शानदार प्रदर्शन के लिए सजू संमसन को ‘मैन ऑ द मैच’ भी मिला।

 

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में उतरे राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने इस मैच में अपना कमाल दिखाया है। जहां पहले संजू सैमसन ने मैच में शानदार प्रदर्शन दिखाया। तो वहीं 18वें ओवर में राहुल तेवतिया की हिंटिंग से टीम हारा हुआ मैच जीत हुई। 18वें ओवर के दौरान टीम को 51 रन बनाने थे। माना जा रहा था कि राजस्थान रॉयल्स लगभग हार गई है लेकिन मैदान में उतरे तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल जैसे शानदार गेंदबाज के ओवर में भी पांच छक्के जड़ दिए। खास बात ये है कि राहुल तेवतिया ने ऑफ साइड-लेग साइड हर ओर कॉटरेल की गेंदों पर छक्के जड़े। राहुल तेवतिया की छक्कों की बदौलत इस ओवर में 30 रन बने। जिससे राजस्थान रॉयल्स की टीम को एक शानदार जीत मिली।

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा। जो जीत की वजह बना। हर मैच में स्टीव स्मिथ अपनी पारी में थोड़ा समय लेते है सेट होने के लिए। लेकिन इस बार 224 रनों का विशाल लक्ष्य देखते हुए स्टीव ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपने अंदाज को बदलते हुए 27 गेंदों में 50 रन लगाए। स्मिथ ने अपने अर्धशतक में 7 चौके और 2 छक्के लगाएय़ उन्होंने सैमसन के साथ अहम अर्धशतकीय साझेदारी कर राजस्थान की जीत की नींव तैयार की।

इस मैच में जहां एक तरफ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। तो दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों की खराब लेंग्थ भी देखी गई। जो पंजाब की हार की बड़ी वजह बनी। इस मैच में मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, जेम्स नीशम जैसे बड़ें गेंदबाजों ने बेहद ही खराब लाइन और लेंग्थ पर गेंदबाजी की। माना कि शारजाह की विकेट पाटा थी लेकिन अंतिम ओवरों में कॉटरेल और शमी ने यॉर्कर्स की जगह लेंग्थ बॉलों का इस्तेमाल किया। नतीजा कॉटरेल ने एक ओवर में 5 छक्के लगवाए, वहीं शमी ने भी 19वें ओवर में 3 छक्के पड़वा दिए। जिसकी वजह से राजस्थान की टीम जीत गई।

केएल राहुल बतौर कप्तान अपना पहला टूर्नामेंट खेल रहे है। आईपीएल में उन्हें पहली बार टीम का कप्तान बनाया गया है लेकिन ये भी सच है कि वह क्रिकेट के मैदान में एक सीनियर खिलाड़ी बन चुके है लेकिन इसके बाद भी केएल राहुल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक ऐसी गलती कर दी। जिसका नुकसान पूरी टीम को उठाना पड़ा। इस मैच में केएल राहुल ने एम अश्विन को सिर्फ 9 गेंद दी और ग्लेन मैक्सवेल को दो ओवर देने के बाद एक और ओवर देने की कोशिश की। जिसका नुकसान पूरी टीम को हुआ और राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जमकर रन ठौके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *