Breaking News

IND VS NZ: मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड का सरेंडर, भारतीय गेंदबाजों ने किया 62 पर ढेर

मुंबई के वानखेड़े मैदान (India vs New Zealand, 2nd Test) पर भारतीय गेंदबाजों का ऐसा कहर बरपा कि वर्ल्ड नंबर 1 टेस्ट टीम न्यूजीलैंड भी चारों खाने चित हो गई. भारत की पहली पारी के 325 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड फर्स्ट इनिंग में महज 62 रनों पर सिमट गया. भारत को पहली पारी में 263 रनों की विशाल बढ़त हासिल हुई. आपको बता दें न्यूजीलैंड के इस सरेंडर के बाद अब भारत में सबसे कम टेस्ट स्कोर का अनचाहा रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड के नाम हो गया है. साल 1987 में भारतीय टीम दिल्ली टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 75 रनों पर सिमटी थी जो कि भारत की सरजमीं पर सबसे कम टेस्ट स्कोर था.

मुंबई में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की. शुरुआत मोहम्मद सिराज ने की जिन्होंने न्यूजीलैंड के टॉप 3 बल्लेबाजों को हवा तक नहीं लगने दी. सिराज ने टॉम लैथम, विल यंग और रॉस टेलर के अहम विकेट चटकाए. इसके बाद का काम आर अश्विन, जयंत यादव और अक्षर पटेल की स्पिन तिकड़ी ने कर दिया. अश्विन ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए महज 8 रन देकर 4 विकेट लिए. अक्षर पटेल को 2 और जयंत यादव को एक विकेट हासिल हुआ.

लैथम-यंग रह गए दंग

कानपुर टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतकीय साझेदारी करने वाले विल यंग और टॉम लैथम की मुंबई में एक ना चली. चौथी ही ओवर में मोहम्मद सिराज की तेज रफ्तार गेंद ने विल यंग को कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया. विल यंग 4 रन बना पाए. सिराज के इसी ओवर की आखिरी गेंद पर लैथम भी श्रेयस अय्यर को कैच थमा बैठे.

इसके बाद रॉस टेलर क्रीज पर आए और दो ही गेंदों के बाद उनका खेल खत्म हो गया. सिराज ने टेलर को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. 9वें ओवर में कप्तान विराट कोहली ने अक्षर पटेल को गेंद सौंपी और इस स्पिनर ने डैरेल मिचेल को सिर्फ 8 रन पर आउट किया. इसके बाद अश्विन ने हेनरी निकोल्स और रचिन रवींद्र को आउट कर न्यूजीलैंड की कमर ही तोड़ दी. न्यूजीलैंड ने सिर्फ 38 रन पर अपने 6 विकेट गंवा दिए. 20वें ओवर में अश्विन ने एक ही ओवर में टॉम ब्लंडेल और टिम साउदी को आउट कर न्यूजीलैंड की सारी उम्मीदें बंद कर दी. काइल जेमिसन ने किसी तरह 17 रन बनाए लेकिन 28वें ओवर में उनके साथी विलियम समरविले और फिर खुद जेमिसन आउट हो गए. नतीजा न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ सबसे कम टेस्ट स्कोर पर सिमट गया और ये किसी भी एशियाई टीम के खिलाफ भी उसका सबसे कम टेस्ट स्कोर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *