Breaking News

Ind Vs Eng: भारत ने इंग्लैंड को 49 रन से हराया, श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने इंग्लैंड (england) को बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टी20 मैच (second t20 match) में 49 रनों से हरा दिया है। भारत ने इस जीत के साथ 3 मैचों की श्रृंखला (3-match series) में 2-0 की अजेय बढ़त (2-0 unassailable lead) बना ली है। भारतीय टीम की जीत के हीरो उनके गेंदबाज रहे।

भारत के दिए 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 121 रन पर ही ढेर हो गई। टीम की शुरुआत भी काफी खराब रही। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और कप्तान जोस बटलर एक बार फिर नाकाम रहे। इंग्लैंड को शून्य पर रॉय के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पारी की पहली ही गेंद पर चलता किया। फिर तीसरे ओवर में भुवनेश्वर ने बटलर को भी पवेलियन की राह दिखाई। तीन ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 19 रन रहा।

पारी के पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने लियाम लिविंगस्टोन को क्लीन बोल्ड किया। लिविंगस्टोन नौ गेंदों पर 15 रन ही बना सके। सातवें ओवर में 41 के स्कोर पर इंग्लैंड को चौथा झटका लगा। युजवेंद्र चहल ने मैच में अपने पहले ही ओवर में हैरी ब्रुक को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। ब्रुक भी आठ रन ही बना सके। 10वें ओवर की पहली गेंद पर युजवेंद्र चहल ने डेविड मलान को हर्षल पटेल के हाथों कैच कराया। मलान 19 रन बनाकर आउट हुए। पारी के 11वें ओवर में 60 के स्कोर पर इंग्लैंड को छठा झटका देते हुए बुमराह ने सैम करन (2 रन) को हार्दिक के हाथों कैच कराया। 15वें ओवर में इंग्लैंड ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गंवा दिए। पहले मोइन अली 35 रन बनाकर आउट हुए, फिर दो रन चुराने के चक्कर में क्रिस जॉर्डन रन आउट हो गए। इसके बाद कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज डेविड विली का साथ नहीं दे सका। विली एक छोर पर 33 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 8 विकेट खोकर 170 रन बनाए। भारत की शुरुआत शानदार रही। रोहित शर्मा ने नए जोड़ीदार ऋषभ पंत के साथ मिलकर 29 गेंदों में 49 रन की साझेदारी की। हालांकि रोहित शर्मा एक बार फिर अपनी पारी को लंबी नहीं कर सके। रोहित को डेब्यूटेंट रिचर्ड ग्लीसन ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच कराया। रोहित ने 20 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली। इसके बाद कोहली भी एक रन बनााकर जल्द पवेलियन लौट गए। वहीं अगली गेंद पर रिषभ पंत (26 रन) ने भी पवेलियन की राह पकड़ ली। तीनों शुरुआती विकेट रिचर्ड ग्लीसन के खाते में गए।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने 28 रन की साझेदारी कर भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने दो लगातार गेंदों पर सूर्यकुमार और हार्दिक को चलता किया। सूर्यकुमार 15 रन और हार्दिक 12 रन ही बनाए। वहीं तेज तर्रार शॉट लगाने के चक्कर में दिनेश कार्तिक भी 12 रन बनाकर रन आउट हो गए। फिर हर्षल पटेल (13 रन) ने कुछ देर जडेजा का साथ दिया। एक तरफ टीम इंडिया का विकेट गिरता रहा तो दूसरी ओर जडेजा लगातार रन बनाते रहे। आखिर में जडेजा 29 गेंदों पर पांच चौके की मदद से 46 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *