Breaking News

IMD की चेतावनी- चक्रवात ‘गुलाब’ के चलते पश्चिमी तट पर आ सकता है तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग India Meteorological Department (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab), मंगलवार को एक गहरे दबाव में कमजोर हो सकता है। इस तूफान ने सोमवार को आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh) में अपनी दस्तक दी थी। वहीं अब खबर है कि सप्ताह के अंत में ये एक नए चक्रवात(Cyclone) में बदल सकता है।
इस चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) के मंगलवार को एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र में बदलने और गुरुवार के आसपास पूर्वोत्तर अरब सागर और गुजरात तट पर उभरने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि यह संभवत: शुक्रवार को तेज हो सकती है, जिससे क्षेत्र में चक्रवात ‘शाहीन’ शुरू हो सकता है।

आईएमडी में चक्रवातों की प्रभारी सुनीता देवी ने समझाया “हालांकि संभावना कम है, फिर भी हम इसके चक्रवात में तेज होने की संभावना से इंकार नहीं कर सकते हैं। निम्न दबाव का क्षेत्र (गुलाब के अवशेष) मध्य भारत में पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा, जिससे इस क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश होगी। यह कम दबाव वाले सिस्टम के रूप में महाराष्ट्र और गुजरात को पार करेगा।
उन्होंने कहा- अरब सागर से नमी के आने से सिस्टम में फिर से जान आ जाएगी। कम दबाव प्रणाली के तेजी से तेज होने से अभी इंकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि समुद्र और वायुमंडलीय परिस्थितियां अनुकूल हैं। चक्रवात या अवसाद अरब सागर के उत्तरी भागों की ओर बढ़ेगा”। सिस्टम के सहयोग से अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी तट पर हवाएं तेज होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसके अगले चार से पांच दिनों तक बने रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *