Breaking News

IAS इंटरव्यू: “वह ऐसा कौन सा शब्द है जिसमे फल, फूल और मिठाई तीनों शब्द आते हैं?” जानिए जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है।

यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- एक बुजुर्ग व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए कुणाल ने कहा- “उसका पुत्र मेरे पुत्र का चाचा है” बुजुर्ग व्यक्ति कुणाल से किस प्रकार संबंधित है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है बुजुर्ग का पुत्र मतलब मेरे पुत्र का चाचा मतलब भाई। बुजुर्ग कुणाल का पिता है।

सवाल- दुनिया में ऐसा कौन सा जीव है जिसकी पांच आंखें होती हैं? 
जवाब- “मधुमक्खी” एक ऐसे जीव है जिसकी पांच आंखें होती हैं।

सवाल- मनुष्य के शरीर का कौन सा अंग है जो हर दो महीने में बदलता रहता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है आइब्रो यानी भौहें, शरीर का ऐसा भाग होती हैं जो हर दो महीने में बदलती रहती हैं।

सवाल- आप सुबह उठे और आपको पता चले कि आप गर्भवती हैं तो आप क्या करेंगी?
जवाब- मैं बहुत खुश होंगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाऊँगी और सेलिब्रेट करूंगी।

सवाल- अगर 2 कंपनी है और 3 भीड़ है तो अगले 4 और 5 क्या होंगे?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है 4 और 5 हमेशा 9 होता है।

सवाल- अफसर बनकर भी आरक्षण लोगे?
जवाब- जब यह सवाल कैंडिडेट से पूछा गया तो इस सवाल का जवाब कैंडिडेट ने बहुत ही समझदारी और तर्कों से दिया। उम्मीदवार ने कहा कि वर्तमान व्यवस्था में आरक्षण का लाभ लेना संवैधानिक तौर पर सही है। निचले समुदाय के लोगों को अच्छे पद पर होने पर भी आगे बढ़ने में शोषण और भेदभाव का सामना करना पड़ता है। अगर मेरे ऊपर समाज में आरक्षण को छोड़ बदलाव करने की जिम्मेदारी आएगी तो मैं इसमें प्रयास करूंगा।

सवाल- अगर हम जमीन पर गड्ढा खोदते जाए तो क्या अंतरिक्ष में जाकर निकलेंगे?
जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद कैंडिडेट काफी सोच-विचार में पड़ जाता है। तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब देते हैं। आपको बता दें कि 1970 में रूस के वैज्ञानिकों ने धरती पर खोदना शुरू किया था लेकिन सिर्फ 12262 मीटर पहुंचकर ही मशीन ने काम करना बंद कर दिया था। जमीन के अंदर का तापमान 180 डिग्री था। वैज्ञानिकों के मुताबिक, पृथ्वी की सतह 6400 किलोमीटर गहरी है। ऐसे में गड्ढा खोदकर अंतरिक्ष में जाने वाली बात बकवास साबित होती है।

सवाल- वह ऐसा कौन सा शब्द है जिसमे फल, फूल और मिठाई तीनों शब्द आते हैं?
जवाब- गुलाब जामुन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *