Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा : इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने IAS, IPS लेकर रिटायर्ट जज भी कतार में, टिकट पाने हुए बेताब

हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) करीब हैं। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि 25 अगस्त के बाद विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है। चुनाव से पहले कई आईएएस, आईपीएस (IAS, IPS) और यहां तक कि रिटायर्ड जज (Retired Judge) भी किस्मत आजमाने के लिए कतार में हैं। चुनाव में अलग-अलग पार्टियों से टिकट लेने के लिए कई अधिकारीय और पूर्व जज कोशिश कर रहे हैं। ज्यादातर रिटायर्ड नौकरशाह कांग्रेस का टिकट चाहते हैं। इनमें से कई तो खुलकर सामने आ गए हैं। वहीं कई पूर्व अधिकारी ऐसे भी हैं जिन्होंने अप तक पत्ता खोला नहीं है और चुनाव के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं।

टिकट की चाह रखने वाले लोगों ने जनता के बीच आना-जाना शुरू कर दिया है। इस लिस्ट में 2003 बैच के आईएएस अधिकारी विनय सिंह यादव का भी नाम है। वह पिछले साल सितंबर में रिटायर हो चुके हैं। द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक वह नांगल चौधरी (महेंद्रगढ़) से कांग्रेस का टिकट चाहते हैं। उन्होंने कहा, पिछले कई महीनों से मैं कई महीनों से इस इलाके में सक्रिय हूं और लोगों से चुनाव लड़ने के बारे में राय भी ली है।

यहां से बीजेपी के विधायक अभय सिंह यादव भी पूर्व आईएएस हैं। वह राज्य सरकार में सिंचाई मंत्री हैं। ये दोनों ही एक ही गांव के रहने वाले हैं। ऐसे में अगर दो पूर्व नौकरशाहों का मुकाबला होता है तो यह काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है।

दूसरा नाम रिटायर्ड जज राकेश यादव का है। फरवरी 2023 में वह सेशल जज से रिटायर हुए और अब नारनौल सीट से कांग्रेस के टिकट की मांग कर रहे हैं। वह चाहते हैं कि अहीरवाल के मुद्दे का हल निकले और नहर का पर्याप्त पानी मिले। वह नारनौल से डिस्ट्रिक्ट बार असोसिएशन के प्रेसिडेंट और सेक्रेटरी भी रह चुके हैं।

एक अन्य रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। वह भी नारनौल से ही टिकट चाहते हैं। अन्य पूर्व आईएएस अधिकारी चंद्र प्रकाश ओबीसी वर्ग से आते हैं। वह नालवा, हिसार से चुनाव लड़ने की इच्छा रखते हैं। वह हिसार के ही आर्या नगर के रहने वाले हैं । लोकसभा चुनाव में वह हिसार से लोकसभा चुनाव के भी वह उम्मीदवारी चाहते थे। उनके चाचा रामजी लाल राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं और वह भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाते हैं।

उनके अलावा रिटार्ड आईएएस आरएस वर्मा भी आर्या नगर के ही रहने वाले हैं और वह चुनाव में किस्मत आजमाना चाहते हैं। वह नालवा या फिर बारवाला से चुनाव लड़ना चाहते हैं। दो साल पहले वह रिटायर हुए थे लेकिन फिलहाल किसी पार्टी में नहीं हैं। माना जाता है कि वह बीजेपी की तरफ जा सकते हैं। उनके अलावा रिटायर्ड आईपीएस सुभाष यादव अटेली से कांग्रेस का टिकट चाहते हैं। पूर्व आईएएस वजीर सिंह गोयात और हरियाणा सिविल सर्विस के पूर्व अधिकारी अमरजीत सिंह भी अलग-अलग पार्टियों से टिकच चाहते हैं। अमरजीत सिंह राज्यपाल के ओएसडी भी रह चुके हैं।