Breaking News

Haryana Board 10th Class Result: इतिहास में पहली बार… ना कोई हुआ फेल और ना किसी ने किया टॉप

हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट (Haryana Board 10th Class Result) घोषित कर दिया है. इस बार आंतरिक मूल्याकंन (internal assessment) के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है, जिसकी वजह से इस बार ना कोई बच्चा टॉपर है और ना ही कोई बच्चा फेल हुआ है. हालांकि बच्चों के मार्क्स में अंतर जरूर हो सकता है.

इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉक्टर जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा रही है. जिसका सीधा मतलब ये है कि इस बार सभी बच्चों को पास किया गया है. उन्होंने बताया कि मेरिट लिस्ट जारी नहीं होने की वजह से ना कोई बच्चा टॉपर है और ना ही कोई स्कूल जिले में अव्वल आया है.

इतिहास में पहली बार… ना कोई छात्र फेल हुआ और ना किसी ने किया टॉप

बता दें कि कोरोना काल की वजह से 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही आंतरिक मूल्याकंन के तहत पास किया गया है. कोई छात्र फेल नहीं हुआ है. हालांकि ओपन और प्राइवेट विद्यार्थियों को परिणाम अभी रोक दिया गया है. इसके अलावा उन बच्चों का परिणाम भी रोक लिया गया है, जिनके आंतरिक मूल्याकंन के नंबर बोर्ड को नहीं मिले थे.

कुल मिलाकर 3 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को इंतराज खत्म हो गया. आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है. छात्र इस लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट दे सखते हैं.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से इस बार 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी. परीक्षा अप्रैल 2021 में होनी थी. 10वीं के साथ ही 12वीं की परीक्षा भी रद्द की गई है. 12वीं का रिजल्ट भी आंतरिक मूल्याकंन के जरिए ही तैयार किया जा रहा है. जल्द ही 12वीं का परिणाम भी घोषित किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *