Breaking News

हरियाणा: भाजपा ने सैलजा को पार्टी में आने का दिया प्रस्ताव

कांग्रेस के चुनाव प्रचार से दूरी बनाने वाली पार्टी की वरिष्ठ नेता और सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा के मुद्दे पर हरियाणा की सियासत गरमा गई है। केंद्रीय मंत्री व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कुमारी सैलजा को भाजपा में शामिल होने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, कांग्रेस ने भी मनोहर लाल के प्रस्ताव पर पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा पहले अपना घर संभाले। हम तो सब साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस की प्रमुख दलित नेता कुमारी सैलजा पिछले पांच दिन से विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान में शामिल नहीं हैं। वह कांग्रेस के घोषणा पत्र जारी किए जाने वाले कार्यक्रम में भी नहीं दिखी थीं। बताया जा रहा है कि वह कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर नाराज हैं। उन पर जातिगत टिप्पणी का एक वीडियो भी वायरल हुआ। इसके बाद से भाजपा इस मुद्दे को भुनाने की कोशिश में जुटी है। भाजपा नेताओं की ओर से बयान जारी कर बताया जा रहा है कि कांग्रेस में दलितों का सम्मान नहीं है।

इसी कड़ी में मनोहर लाल ने भी सैलजा के मुद्दे पर टिप्पणी की है। पूर्व सीएम मनोहर लाल ने करनाल में एक जनसभा में कहा कि वहां (कांग्रेस में) बहुत अंदरूनी कलह है। वहां मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। यहां तक पिता-पुत्र (भूपेंद्र हुड्डा व दीपेंद्र हुड्डा) के बीच लड़ाई है कि कौन सीएम बनेगा। हमारी दलित बहन घर पर बैठी है। लोगों का एक बड़ा वर्ग आज सोच रहा है कि उन्हें क्या करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर सैलजा आती हैं तो हम उन्हें पार्टी में शामिल करने के लिए तैयार हैं।

संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस मुद्दे पर केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि कांग्रेस की शुरू से ही दलितों का अपमान करने की परंपरा रही है। उन्होंने सैलजा पर हुड्डा समर्थकों द्वारा जातिगण टिप्पणी की निंदा भी की। कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सैलजा के मामले में कहा कि कांग्रेस ने पहले अशोक तंवर को और अब कुमारी सैलजा को अपमानित किया है।

दूसरी तरफ, इस पूरे मुद्दे पर कुमारी सैलजा ने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भाजपा को जवाब देते हुए कहा है कि भाजपा को पहले अपना घर ठीक करना चाहिए। उनके इतने सारे नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। वे हमारे बारे में क्यों चिंतित हैं। उन्हें पहले अपनी पार्टी के बारे में चिंता करनी चाहिए। वहीं, दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता एकजुट होकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सभी नेता चुनाव प्रचार में दिखेंगे।