Breaking News

विश्व फार्मासिस्ट दिवस के मौके पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर व दवा वितरण का आयोजन

रिपोर्ट : भक्तिमान पाण्डेय रामसनेहीघाट बाराबंकी विश्व- फार्मासिस्ट-डे मौके पर शुक्रवार को फार्मेसी फार्मासिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर व दवा वितरण का आयोजन दादरा बाजार में किया गया! फार्मेसी फार्मासिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश संगठन मंत्री मनोज रावत ने कहा कि इसकी शुरुआत 2009 में अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) द्वारा इस्तांबुल, तुर्की में हुई थी। 25 सितंबर का दिन इसलिए चुना गया था क्‍योंकि इसी तारीख को अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) की 1912 में स्‍थापना हुई थी। हर वर्ष एफआईपी के सदस्य वि‍श्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेकर फार्मासिस्ट की गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।


स्वास्थ्य विभाग में सुधार करने, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाने में ये अहम भूमिका निभाते हैं। इसी वजह से इनके इस विशेष योगदान को दुनिया भर में सम्मान देने के लिए 25 सितंबर की तारीख चुनी गई वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाने के लिए।

जिलाध्यक्ष अनूप वर्मा ने कहा कि। हम सभी स्वस्थ रहते हैं, इसके पीछे इन्हीं फार्मासिस्ट का खास योगदान होता है। जो दवाओं के निर्माण से लेकर उसके इस्तेमाल को परफेक्ट गाईडलाइन देने के साथ ही मरीज़ों की काउंसिलिंग भी करता है! दुनिया का कोई भी इंसान जो दवाईयां लेता है उसका निर्माण फार्मासिस्टों के द्वारा ही किया जाता है!
इस मौकेपर अमर वर्मा,अभिषेक वर्मा,जितेंद्र,सदन,विपिन,सुलखान,अरुण,प्रमोद,शशांक,रवि,सहजराम,श्रवण,प्रदीप आदि सैकड़ो लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *