Breaking News

Durga Puja 2023: नवरात्रि में अपने घर लाएं ये चीज, आएंगी मां लक्ष्मी

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri) 22 मार्च से शुरु हो रही है. 22 मार्च को सुबह में कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रि के व्रत प्रारंभ हो जाएंगे. हर कोई चाहता है कि नवरात्रि (Durga puja 2023) उसके लिए शुभ हो और मां दुर्गा की कृपा उसके घर पर बनी रहे ताकि सुख, समृद्धि और खुशहाली रहे। चैत्र नवरात्रि के कलश स्थापना से पूर्व तैयारियां शुरु हो जाती है।

ज्‍योतिषों (Astrology) के अनुसार मान्यता है कि नवरात्रि के पहले दिन घर में कुछ खास चीजें लाने से मां लक्ष्मी और मां सरस्वती का आगमन होता है और समृद्धि में वृद्धि होती है।

सिक्का – चैत्र नवरात्रि के पहले दिन या फिर 9 दिन में से किसी भी दिन आपको घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना भी बेहद शुभ माना जाता है. खासकर चांदी का ऐसा सिक्का लें जिसपर मां लक्ष्मी और गणपति जी का चित्र बना हो. इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है.

श्रीयंत्र – मान्‍यता है कि मां लक्ष्‍मी को श्रीयंत्र अतिप्रिय होता है. नवरात्रि के पावन अवसर पर श्रीयंत्र की स्थापना करने से स्वंय मां लक्ष्मी का घर में वास होता है. घर से धन की तंगी दूर होती है.

श्रृंगार – चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के शुभ मुहूर्त में माता रानी को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें.इससे मां खुश होकर अखंड सौभाग्यवती होने का वर देती हैं. साथ ही पति को दीर्घायु का वरदान भी प्राप्त होता है.

पीतल का हाथी – पीतल का हाथी काफी शुभ माला जाता है. हाथी को शुभता, शक्ति, एकता और हिम्मत का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि नवरात्रि में पीतल का हाथी घर लाने से सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होती है.