Breaking News

Disney का महाभारत पर अंतरराष्ट्रीय सीरीज बनाने का एलान, ब्रह्मास्त्र के ओटीटी प्रीमियर की तैयारी

वाल्ट डिज्नी की शुरू की गई कंपनी डिज्नी स्टूडियोज के शताब्दी वर्ष के समारोहों का आगाज यहां अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य स्थित शहर अनाहाइम में शुक्रवार से शुरू हुए डी 23 एक्सपो में धूमधाम से हुआ। पहले दिन के अलग अलग सत्रों में डिज्नी, पिक्सार और डिजनी एनीमेशन स्टूडियो की नई फिल्मों और सीरीज के एलान दिन भर होते रहे। औऱ इन सत्रों के बीच भारत को लेकर भी कंपनी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं से परदा उठाया। भारतीय ओटीटी दर्शकों के लिए शुक्रवार को हुए एलान में सबसे अहम रहा पौराणिक गाथा महाभारत पर एक भव्य सीरीज बनाने का एलान। सीरीज की पटकथा पर काम शुरू हो चुका है और जल्द ही इसके कलाकारों और तकनीकी टीम भी घोषित कर दी जाएगी।

डिज्नी के 100 साल
1923 में शुरू हुई कंपनी वाल्ट डिज्नी की फिल्मों, टीवी व वेब सीरीज के दुनिया भर में फैले प्रशंसकों के लिए कंपनी की तरफ से हर दो साल पर डी23 एक्सपो का आयोजन किया जाता है। इस द्विवार्षिक कार्यक्रम का पिछला आयोजन साल 2019 में हुआ था और कोरोना संक्रमण काल के चलते इसका साल 2021 में आयोजन नहीं हो सका। तीन साल बाद हो रहे इस आयोजन को लेकर दुनिया भर में फैले प्रशंसकों में खासा उत्साह यहां बीते कई दिनों से देखने को मिलता रहा है। अनाइहम स्थित डिज्नीलैंड के पास स्थित कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार से शुरू हुए डी23 एक्सपो में सुबह पांच बजे से लोगों का हुजूम उमड़ता देखा गया। इस कार्यक्रम में डिज्नी के अधिकारी कंपनी की अगले दो साल में रिलीज होने वाली सीरीज और फिल्मों की जानकारी प्रशंसकों के बीच साझा करते हैं।

भारत पर डिज्नी का फोकस
डी23 के पहले दिन के कार्यक्रमों में भारतीय दर्शकों के हिसाब से सबसे प्रमुख सत्र रहा, डिज्नी अंतर्राष्ट्रीय सामग्री और संचलन (इंटरनेशनल कॉन्टेंट एंड ऑपरेशन) का सत्र। इस सत्र में डिज्नी की अंतर्राष्ट्रीय सामग्री व संचलन चेयरमैन रेबेका कैम्पबेल ने डिज्नी के टेलीविजन और ओटीटी शाखाओं के संचलन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कैम्बेल ने बताया कि भारत में करीब 70 करोड़ लोग डिज्नी कंपनी के टीवी ब्रांड स्टार के चैनलों हर महीने देखते हैं। देश में डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ग्राहकों की संख्या भी 5.8 करोड़ तक पहुंच चुकी है। भारत की नौ भारतीय भाषाओं में बन रही मनोरंजन सामग्री का जिक्र करते हुए उन्होंने यहां पहुंचे भारतीय मीडिया दल का खासतौर से स्वागत करते हुए कहा कि ये लोग सबसे लंबी दूरी की यात्रा करके यहां पहुंचे हैं।

‘महाभारत’ सीरीज का ऐलान
इस मौके पर डिज्नी के भारत में टीवी और ओटीटी सामग्री प्रमुख गौरव बनर्जी ने अपनी भावी योजनाओं का खुलासा करते हुए पौराणिक गाथा महाभारत पर एक मेगा बजट वेब सीरीज बनाने का ऐलान किया। गौरव ने बताया कि ये सीरीज मूल रूप से हिंदी में बनेगी लेकिन यह सारी भारतीय भाषाओं के अलावा विदेशी भाषाओं में भी उपलब्ध होगी। सीरीज का निर्माण निर्माताओं मधु मंटेना की कंपनी माइथोवर्स और अल्लू अरविंद की कंपनी अल्लू एंटरटेनमेंट मिलकर करेंगी। मधु मंटेना ने कुछ साल पहले अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को लेकर एक फिल्म ‘द्रौपदी’ बनाने का ऐलान भी किया था। माना जा रहा है कि ये फिल्म ही अब वेब सीरीज के रूप में विकसित की जा रही है और इसमें महाभारत की पूरी कहानी को द्रौपदी के नजरिये से बताया जाएगा।

करण जौहर की नई सीरीज ‘शोटाइम’
डी23 के डिज्नी इंटरनेशनल कॉन्टेंट एंड ऑपरेशन सेशन के दौरान ही गौरव बनर्जी ने करण जौहर के सुपरहिट शो ‘कॉफी विद करण’ के बारे में भी रोचक जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि करण जौहर की मेजबानी में चल रहे इस चैट शो का सातवां सीजन ओटीटी पर अब तक देखा गया सबसे लोकप्रिय चैट शो बन चुका है। सेशन के बाद में जारी की गई जानकारी में इस शो के आठवें सीजन का भी ऐलान कर दिया गया। इसके अलावा करण जौहर डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए एक नई वेब सीरीज ‘शोटाइम’ का भी निर्माण करने जा रहे हैं। ये सीरीज हिंदी फिल्म जगत में फिल्मी परिवारों और बाहर से आए कलाकारों के बीच चलती रहने वाली जोर आजमाइश की कहानी दिखाएगी।

ओटीटी पर जल्द आएगी ‘ब्रह्मास्त्र’
सत्र के दौरान डिज्नी की अंतर्राष्ट्रीय सामग्री व संचलन चेयरमैन रेबेका कैम्पबेल ने फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर कुछ हफ्तों बाद प्रसारित होने की योजना का खुलासा करते हुए बताया कि जल्द ही वह भारत आने वाली हैं और यहां की भाषाई विविधता के हिसाब से बनने वाली मनोरंजन सामग्री के बारे में विचार विमर्श करेंगी। दुनिया भर में डिज्नी की मनोरंजन सामग्री जितने भी देशों में उपलब्ध है, उसमें से सिर्फ भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां कंपनी नौ भाषाओं में मनोरंजन सामग्री का निर्माण कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *