Breaking News

Corona Vaccination: तीसरे चरण की आज से शुरुआत…18+ को लगेगा टीका

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देशभर में 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस चरण के तहत 18-44 आयु वर्ग के सभी लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेंगे. कोरोना के खिलाफ जंग में और तेजी लाने के लिए अपोलो हॉस्पिटल (Apollo Hospital Vaccination) ने बताया है कि वह 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए तैयार है. मैक्स हॉस्पिटल (Max Healthcare) ने भी ऐसी ही घोषणा की है. हालांकि, कई राज्यों ने 1 मई से वैक्सीनेशन को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं. जिनमें दिल्ली भी शामिल है. आंध्र प्रदेश ने सितंबर से इस वैक्सीनेशन अभियान को शुरू करने को कहा है. यूपी ने कुछ ही जिलों में 1 मई से वैक्सीनेशन करने का ऐलान किया है.


गोवा को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य में 1 मई से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत नहीं हो पाएगी. राज्य को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है. 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान कब शुरू किया जाएगा, इसकी जानकारी सरकार बाद में दे देगी.

दिल्ली में वैक्सीन की कमी

दिल्ली में वैक्सीनेशन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से कहा गया है कि लोग वैक्सीन सेंटर के बाहर लाइन ना लगाएं. अभी वैक्सीन की कमी चल रही है. दावा किया गया कि दो दिन बाद वैक्सीन का स्टॉक आ जाएगा और फिर वैक्सीनेशन को तेज गति से शुरू कर दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश- गुजरात में भी वैक्सीन संकट?

उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीन संकट देखने को मिल रहा है. ऐसे में 1 मई से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने के लिए वैक्सीन नहीं है. वैक्सीनेशन में अभी फिलहाल 7 जिले ही शामिल होंगे. इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं. गुजरात की विजय रुपाणी सरकार ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं और उम्मीद जताई है कि वे 15 मई से पूरी ताकत के साथ वैक्सीनेशन कर पाएंगे. राज्य ने ढाई करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. 15 दिन के अंदर वैक्सीन का स्टॉक आ जाएगा फिर वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार मिल पाएगी. फिलहाल, 1 मई को वैक्सीनेशन गुजरात के 10 जिलों से शुरू होगा. बाद में इसे और जिलों में बढ़ाया जाएगा.

मध्य प्रदेश ने भी खड़े किये हाथ

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की तरफ से भी साफ कर दिया गया है कि उनकी सरकार एक मई से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू नहीं करने जा रही है. वे अभी भी 45+ की ही वैक्सीनेशन जारी रखेंगे. सीएम ने कहा है कि अभी वैक्सीन निर्माता राज्य को पर्याप्त डोज नहीं दे पाएं हैं, ऐसे में एक मई से 18+ को टीका लगाना संभव नहीं.

मुंबई में वैक्सीनेशन पर ब्रेक!

उधर, वैक्सीन स्टॉक की कमी के कारण मुंबई में वैक्सीनेशन पर ब्रेक लग गया है. बीएमसी के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक (2 मई तक) वैक्सीनेशन रोक दिया गया है. ऐसे में 1 मई से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन में मुंबई शामिल नहीं हो पाएगी.

राजस्थान में 11 स्थानों से हो रही है शुरुआत

वैक्सीन की कमी के चलते राजस्थान सरकार ने कहा है कि जिन 11 जिला मुख्यालयों से 45 वर्ष से कम आयुवर्ग के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन प्रारंभ होना है, उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है. जयपुर में 12 बजे के बाद 6 सेंटरों पर वैक्सीनेशन शुरू हो पाएगी. यानी कि 1 मई से राजस्थान में सिर्फ 11 जिलों में वैक्सीनेशन किया जाएगा.

अपोलो हॉस्पिटल में होगा 1 मई से वैक्सीनेशन

इस बीच शुक्रवार को अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप ने ऐलान किया कि वह 1 मई से 18 से 44 वर्ष के बीच के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन शुरू करेगा. कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए और वैक्सीनेशन के महत्व को समझते हुए, अपोलो हॉस्पिटल्स ने ये पहल की है. अपोलो हॉस्पिटल फिलहाल कोविशील्ड का इस्तेमाल करेगा. साथ ही अपोलो ने निर्माताओं से सीधे वैक्सीन खरीदने की व्यवस्था की है. 18 प्लस के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू करने के मामले में अपोलो हॉस्पिटल भारतीय प्राइवेट अस्पतालों में पहला होगा. आपको बता दें कि सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, वैक्सीन उन पात्र लोगों को दी जाएगी, जिन्होंने CoWIN ऐप पर रजिस्टर किया है.

मैक्स हॉस्पिटल भी 18+ वालों का करेगा वैक्सीनेशन

वहीं मैक्स हॉस्पिटल ने भी बताया है कि वो 18 से 44 साल की उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू करेंगे. मैक्स हेल्थकेयर देश में कोविशील्ड की खरीद करने वाली देश की पहली हॉस्पिटल चेन है. यह दिल्ली-एनसीआर में अपने चुनिंदा हॉस्पिटल्स में वैक्सीनेशन अभियान शुरू करेगा. वर्तमान में एनसीआर में पंचशील पार्क, पटपड़गंज, शालीमार बाग, राजिंदर प्लेस (बीएलके-मैक्स हॉस्पिटल), नोएडा और वैशाली में मैक्स हेल्थकेयर सुविधाओं पर वैक्सीन उपलब्ध होगी. गौरतलब है कि प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे.

जबकि 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को केंद्र की तरफ से मुफ्त वैक्सीन लगाई जा रही है. यूपी के प्रयागराज में भी होगा वैक्सीनेशन संगम नगरी प्रयागराज में भी 1 मई से 18 से 45 साल तक के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. सुबह 11 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होगा. जिले में पहले दिन 3000 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन के लिए जिले में 10 केंद्र बनाए गए हैं. शहरी इलाके में छह और ग्रामीण इलाकों में चार केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा. ग्रामीण इलाकों में कोटवा, जसरा चाका और झूसी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. ग्रामीण इलाके के केंद्रों पर एक- एक सेशन होंगे. शहरी इलाके में मेडिकल कॉलेज, डफरिन हॉस्पिटल, मनोहर दास आई हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, टीबी सप्रू हॉस्पिटल और दारागंज की अर्बन सीएचसी में वैक्सीन लगाई जाएगी. शहरी इलाके के केंद्रों में मेडिकल कॉलेज में 4 और डफरिन व टीबी सप्रू हॉस्पिटल में दो-दो सेशन होंगे. बाकी सभी केंद्रों पर एक- एक सेशन ही होंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *