Breaking News

हरियाणा में बनी कोल्ड डे की स्थिति, अब ठंड रहेगी बरकरार; अगले 3 माह में सामान्य बारिश की संभावना

हरियाणा में नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ हुई. सीजन में पहली बार दिन का तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. करनाल में अधिकतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस और फतेहाबाद में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला, हिसार और रोहतक में अत्यधिक ठंड दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है.

Sardi Cold Weather 3

मौसम विभाग ने बताया कि नारनौल, गुरुग्राम और मेवात को छोड़कर अन्य शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 7 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. वहीं, रात का तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम दर्ज किया गया. फिलहाल, 7 जनवरी तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम शुष्क रहेगा.

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 से 5 दिनों में कोहरे की तीव्रता कम होने लगेगी. कोहरा छंट जाएगा. इसके बाद, सुबह और रात में ही कोहरा रहेगा लेकिन अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी. राज्य में 3 जनवरी तक सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद भी ठंड बरकरार रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों से छंट चुका है. अब पहाड़ों से चलने वाली हवाएं मैदानी इलाकों में आएंगी. इससे शहरों में शीतलहर की स्थिति बनने लगेगी. धूप खिलेगी और रात का तापमान और गिर सकता है. 6 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

दिसंबर में 54 फीसदी कम बारिश

पिछले दिसंबर में सिर्फ 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 54 फीसदी कम थी. मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर माह में सामान्य बारिश छह मिमी रिकार्ड की गयी है. हालांकि, पिछले साल दिसंबर महीने में एक बूंद भी बारिश नहीं हुई थी. अब तक दिसंबर में सबसे अधिक बारिश वर्ष 2010 में 75.9 मिमी दर्ज की गई थी. प्रदेश में कुरुक्षेत्र एकमात्र जिला था जहां 11.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो सामान्य से लगभग 47 प्रतिशत अधिक थी. शेष जिलों में वर्षा सामान्य से कम रही. वहीं, चरखी दादरी, फतेहाबाद, झज्जर, रोहतक और सिरसा में शून्य बारिश दर्ज की गई.

अगले तीन माह में सामान्य बारिश की संभावना

वहीं, मौसम विभाग ने बारिश और तापमान को लेकर अगले 3 महीनों का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जनवरी- मार्च तक सामान्य बारिश की संभावना है. जनवरी में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना है. जनवरी में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जाएगा.