Breaking News

CNG कार मालिक हैं तो हो जाएं सतर्क! भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना हो जाएगी मुसीबत

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से सीएनजी कारों की मांग लगातार बढ़ रही है. अब ज्यादातर कंपनियां छोटी कारों में सीएनजी मॉडल का ऑप्शन दे रही हैं. देखा जाए तो सीएनजी कार का रखरखाव कोई बड़ी बात नहीं है. यही वजह है कि सीएनजी कारों ने भारत में बहुत लोकप्रियता हासिल की है, यही वजह है कि कई बार लोग आफ्टरमार्केट भी सीएनजी किट लगवा रहे हैं. इससे कारों का माइलेज काफी बढ़ जाता है.

एक तरफ तो सीएनजी कार में कई सारे फायदे हैं, लेकिन इसके बहुत से नुकसान भी हैं. सीएनजी सिलेंडर के साथ अक्सर कई तरह की परेशानियां आती हैं, लेकिन फायदे के आगे ये कुछ भी नहीं हैं. यहां आपको 10 ऐसे काम बताने जा रहे हैं, जिन्हें सीएनजी कार में बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

सीएनजी पर अपनी कार स्टार्ट न करें
अपनी कार को हमेशा पेट्रोल पर स्टार्ट करना चाहिए. सीएनजी पर अपनी कार शुरू करने से लंबे समय में इंजन को नुकसान हो सकता है. अपनी कार के इंजन को पेट्रोल मोड पर चालू करें और एक या दो किलोमीटर तक ड्राइव करें. यह आगे की राइड को आसान बनाने के लिए इंजन को लुब्रिकेट करने में मदद करेगा.

स्पार्क प्लग की अनदेखी न करें
सीएनजी कार में स्पार्क प्लग तेजी से घिस जाते हैं. इन स्पार्क प्लग को समय-समय पर बदलें या चेक करवाएं. इसके अलावा, कुछ रुपये बचाने के लिए आप ‘जुगाड़’ भी अपना सकते हैं. एक तरीका यह है कि पेट्रोल बेस्ड स्पार्क प्लग को सीएनजी वाहनों के लिए इस्तेमाल किया जाए. दूसरा तरीका यह है कि आपके प्लग की धातु की नोक और चिंगारी के वास्तविक बिंदु के बीच के अंतर को कम किया जाए. यह आपके कुछ पैसे बचाएगा और यह एक टिकाऊ तरीका भी है.

धूप में पार्क न करें
अपनी सीएनजी कार को छांव में पार्क करें. इसके दो फायदे हैं. सबसे पहला कि जब आप वापस आते हैं तो आपको ठंडी कार में बैठने को मिलता है. दूसरा, यह सीएनजी के वाष्पीकरण से बचाता है. हां, सीएनजी अपनी गैसीय प्रकृति के कारण पेट्रोल और डीजल की तुलना में तेजी से वाष्पित हो जाती है. छांव में पार्किंग उस वाष्पीकरण से बचाती है.

लीक टेस्ट को नजरअंदाज न करें
किसी भी तरह के रिसाव से बचने के लिए सबसे पहले अपने टैंक को ओवरफिल न करें. यहां तक कि इसे ऊपर तक भरना भी एक अच्छा तरीका नहीं हो सकता है. इसके अलावा, जैसे ही आपको गैस रिसाव की गंध आती है, अपनी कार को बंद कर लें. सभी खिड़कियां और गेट भी खोल लें. मैकेनिक द्वारा चेक करने के बाद ही कार को फिर से स्टार्ट करें.

सीएनजी मेंटेनेंस से परहेज न करें
अपने सीएनजी के रखरखाव और सर्विसिंग से बचना आपकी कार को लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकता है. एक सीएनजी कार आपके पैसे बचा सकती है जो निश्चित रूप से है, लेकिन अनियमित रखरखाव आपको महंगा पड़ सकता है. अपनी कार का रखरखाव करने अच्छी परफॉर्मेंस भी मिलती है. अधिकांश सीएनजी कारों में आग लगने का एक प्रमुख कारण अनियमित रखरखाव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *