Breaking News

CBSE 12वीं परीक्षा को लेकर आज हो सकता है बड़ा ऐलान, पीएम मोदी से मिलेंगे केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

सीबीएसई और CISCE की 12वीं की परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग चल रही है. इसी बीच आज शिक्षा मंत्रालय परीक्षा को लेकर कोई ऐलान कर सकता है बताया जा रहा है कि परीक्षा संबंधी किसी भी तरह के ऐलान से पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक प्रधानमंत्री से मिलेंगे. इसके बाद ही 12वीं की परीक्षा को लेकर कोई घोषणा की जा सकती है. सीबीएसई और सीआईएससीई सहित राज्यों की 12वीं बोर्ड परीक्षा पर आज बड़ा फैसला हो सकता है. बता दें कि कोरोना मामलों के कारण 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित किया गया है और अभी तक परीक्षा के आयोजन के संबंध में कोई फैसला नहीं किया गया है.


विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि और प्रारूप का एलान कर सकते हैं. स्थगित की गई 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजन के संबंध में 23 मई 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें राज्यों को 25 मई तक परीक्षा आयोजन के संबंध में सुझाव देने थे. राज्यों ने अपने सुझाव केंद्र सरकार को भेज दिए हैं.अब परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय केंद्र सरकार को लेना है. वहीं कई राज्यों ने भी केवल प्रमुख विषयों की परीक्षा कराए जानें का सुझाव दिया है.

याचिका पर अभी होनी है सुनवाई सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर अभी सुनवाई होनी है. मामलें में 31 मई 2021 को सुनवाई होनी थी, जिसे 3 जून 2021 तक के लिए टाल दिया गया है. वहीं केंद्र सरकार के एटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल के अनुसार सरकार 2 दिन में 12वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में फैसला ले लेगी. इसलिए सुनवाई को तीन जून तक के लिए टाल दिया गया है.

सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए यह दिए हैं विकल्प

1- प्रमुख विषयों की ही आयोजित की जाएं परीक्षाएं. अन्य विषयों के लिए मूल्यांकन की निति अपनाई जाए.

2- यहि कोई भी विद्यार्थी निर्धारित तिथि को आयोजित होने वाली परीक्षा में कोरोना के कारण शामिल नहीं हो पाता है, तो उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा और परीक्षा दो सत्रों में कराई जाए. परीक्षा का समय 90 मिनट का किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *