Breaking News

Bihar Bypoll Elections: गोपालगंज में फिर से खिला कमल, मोकामा में RJD की एकतरफा जीत

बिहार की दो सीटों- गोपालगंज और मोकामा में हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। गोपालगंज में जहां बीजेपी ने कड़ी मशक्कत के बाद जीत हासिल की तो वहीं मोकामा में आरजेडी ने 16 हजार मतों से शानदार जीत हासिल की। यानि आरजेडी और बीजेपी दोनों की अपनी परंपरागत सीट बरकरार रही। मोकामा में जहां बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी आरजेडी उम्मीदवार थी तो वहीं गोपालगंज में बीजेपी ने कुसुम देवी पर दांव लगाया था।

मोकामा में आरजेडी की जीत
मोकामा सीट को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने पास बरकरार रखा है। राजद विधायक अनंत कुमार सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी। पार्टी उम्मीदवार एवं सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार सोनम देवी को 16,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। नीलम देवी को 79,744 और सोनम देवी को 63,003 मत मिले। सिंह को उनके आवास से हथियार एवं विस्फोटक मिलने संबंधी मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें इस साल जुलाई में पटना की एक अदालत ने अयोग्य घोषित किया था।

बीजेपी कड़ी मशक्कत से जीती गोपालगंज
गोपालगंज में बीजेपी ने कड़े मुकाबले के बाद बीजेपी करीब 2 हजार से अदिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। गोपालगंज में बीजेपी की राह बसपा और ओवैसी की वजह से आसान रही क्योंकि बसपा को जहां 8854 वोट मिले तो वहीं ओवैसी की पार्टी AIMIM 12 हजार से अधिक वोट लेने में कामयाब रही। वहीं तेजस्वी यादव की आरजेडी उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता को 68200 से अधिक वोट मिले। दूसरे शब्दों में कहें तो तेजस्वी की राह में उनके मामा साधु यादव ही रोड़ा बन गए। साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव 8800 से अधिक वोट लाने में सफल रही जिससे बीजेपी को फायदा मिला। अगर दूसरे तरह से देखा जाए तो ओवैसी और बसपा के वोटों को जोड़ दिया जाए तो यह 20 हजार से अधिक हैं और यहीं वोट इस सीट पर एक्स फैक्टर साबित हुए।

बता दें कि बिहार, हरियाणा, यूपी व महाराष्ट्र समेत छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश व हरियाणा की एक-एक सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। वहीं महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव गुट की प्रत्याशी की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *