Wednesday , September 28 2022
Breaking News

Bharat Jodo Yatra: केरल के लोगों की तारीफ करते हुए बोले राहुल गांधी- यहां के डीएनए में है ‘भारत जोड़ो’ का संदेश

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 150 दिन में कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में सफर तय करेंगे. पांचवे दिन रविवार को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा केरल पहुंची. यहां राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि केरल राज्य सभी का सम्मान करता है. यह राज्य खुद को विभाजित या नफरत फैलाने की इजाजत नहीं देता है. यही कारण है कि भारत जोड़ो यात्रा इन विचारों का विस्तार है. राहुल ने यात्रा में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एक साथ खड़े होना, सद्भाव में एक साथ काम करना केरल के लोगों के लिए स्वाभाविक और सामान्य है.

राहुल गांधी ने केरल के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि यहां के लोगों ने देश के बाकी हिस्सों में भी दिखाया है कि उनमें कितनी एकता है. राज्य में एक अच्छी शिक्षा प्रणाली और सबसे दयालु नर्स हैं. कांग्रेस यात्रा के माध्यम से जो संदेश फैलाने की कोशिश कर रही है, वह कोई नया संदेश नहीं है. यह काफी पुराना संदेश है जो केरल के डीएनए में है.

राहुल गांधी ने की स्कूल के छात्रों से बातचीत 

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा के केरल चरण की शुरुआत करते हुए वायनाड के सांसद राहुल गांधी के स्वागत के लिए कांग्रेस के सदस्यों और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ दर्शकों की एक बड़ी भीड़ जुटी थी. दिन की यात्रा का पहला चरण नेय्यत्तिनकारा में तीन घंटे की लंबी पैदल यात्रा के बाद समाप्त हुआ. दूसरा चरण शाम 5 बजे से शुरू होने से पहले, गांधी ने जीआर पब्लिक स्कूल के छात्रों और यहां बलरामपुरम के हथकरघा श्रमिकों के साथ बातचीत की.

राहुल गांधी ने की हथकरघा श्रमिकों की तारीफ

साथ ही राहुल गांधी ने खराब वेतन, सरकार से लाभ की कमी और कच्चे माल की बढ़ती लागत जैसी बुनकरों की चिंताओं को सुना. उन्होंने कहा कि वह उन्हें न केवल हथकरघा श्रमिकों के रूप में देखते हैं, बल्कि उन लोगों के रूप में देखते हैं जो एक ऐतिहासिक और पारंपरिक उद्योग की रक्षा कर रहे हैं. साथ ही कार्यकर्ताओं ने उन्हें हथकरघा से बना कांग्रेस का चिन्ह भी भेंट किया. गांधी ने यात्रा से विराम के दौरान समाज सुधारक अय्यंकाली के स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की.

यात्रा को लेकर समाज का हर वर्ग उत्साहित

प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अपने फेसबुक पेज पर यात्रा की तस्वीरें शेयर कीं और कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को लेकर समाज का हर वर्ग उत्साहित है. किसानों, मजदूरों, युवाओं, बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं की भागीदारी से उत्साह साफ दिखता है. उन्होंने कहा कि देश के लोगों का संदेश स्पष्ट है, महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक संकट और विभाजनकारी राजनीति खत्म होनी चाहिए.

बता दें कि, राहुल गांधी 19 दिनों की अवधि में 450 किमी की यात्रा कर मलप्पुरम के नीलांबुर तक जाएंगे. यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगी. वहीं, 150 दिनों की अवधि में तमिलनाडु में कन्याकुमारी से जम्मू और कश्मीर तक 3,570 किमी की दूरी तय करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *