Breaking News

अल-हय्या हो सकता है हमास का नया प्रमुख

इजरायली हमले में याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद हमास गाजा के बाहर रहने वाले किसी व्यक्ति को अपना सरगना बनाने पर विचार कर रहा है। याह्या के भाई मोहम्मद सिनवार से इजरायल के खिलाफ युद्ध में बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है। याह्या सिनवार के सहयोगी खलील अल-हय्या को संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है।

अल-हय्या इस समय हमास का मुख्य वार्ताकार

अल-हय्या इस समय हमास का मुख्य वार्ताकार है। उसके अलावा नेतृत्व के अन्य दावेदारों में इस्माइल हानिया के पूर्ववर्ती खालिद मेशाल और शूरा परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद दरवेश शामिल हैं। तीन महीने से कम समय के भीतर हमास के दो सरगना मारे जा चुके हैं।

हमास के दो सरगना मारे जा चुके हैं

कई वर्षों तक हमास का नेतृत्व करने वाले इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरान में हत्या कर दी गई थी। इसके बाद हमास का नेतृत्व संभालने वाले याह्या सिनवार को इजरायली सैनिकों ने बुधवार को मार गिराया। जब सिनवार ने हानिया की जगह ली, तो उसने गाजा में सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व दोनों को एक साथ मिला दिया, लेकिन इस बार ऐसा संभव नहीं लगता।

उत्तरी गाजा को घेरकर कार्रवाई कर रही इजरायली सेना

गाजा में हमास प्रमुख याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद इजरायली सेना ने वहां पर सेना की नई यूनिट भेजी है। यह यूनिट गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी क्षेत्र जबालिया में चल रही कार्रवाई में मदद देगी। वहां पर सामान्य जन का आवागमन बंद कर इजरायली सेना टैंकों से कार्रवाई कर रही है। इस क्षेत्र में इजरायली सेना के प्रतिदिन बड़ी संख्या में हवाई और जमीनी हमले हो रहे हैं।

क्षेत्रीय लोगों के अनुसार इजरायली सेना यहां पर प्रतिदिन दर्जनों घरों को ध्वस्त कर रही है। क्षेत्र में इंटरनेट सहित संचार के सभी साधन खत्म कर दिए गए हैं। जबकि इजरायली सेना का कहना है कि जबालिया में दो हफ्तों की कार्रवाई में उसने दर्जनों हमास लड़ाकों को मारा है और उनके ठिकाने नष्ट किए हैं। शुक्रवार को गाजा में कई स्थानों पर हुए इजरायली हमलों में 30 लोग मारे गए हैं, ज्यादातर लोग जबालिया में मारे गए हैं।

उत्तरी गाजा के तीन अस्पतालों में ईंधन, दवाओं और खाद्य सामग्री की किल्लत

इजरायल ने कहा है कि इनमें से 28 लड़ाके थे। इस बीच उत्तरी गाजा के तीन अस्पतालों में ईंधन, दवाओं और खाद्य सामग्री की किल्लत पैदा हो गई है। अस्पताल प्रशासन ने बड़ी संख्या में घायल और बीमार लोगों के इलाज के लिए मामूली वस्तुएं न होने पर चिंता जताई है और विश्व समुदाय से मदद की गुहार लगाई है। जबकि इजरायल ने कहा है कि शुक्रवार को करीब 30 ट्रक सामग्री उत्तरी गाजा में भेजी गई है। इजरायली सेना ने कहा है कि आमजनों को नुकसान पहुंचाने का उसका उद्देश्य नहीं है।

जार्डन से आ रहे दो हमलावर मारे गए

इजरायली सेना ने कहा है कि शुक्रवार को उसने जार्डन की सीमा पार कर दक्षिणी इजरायल में घुसने की कोशिश कर रहे दो हमलावरों को मार गिराया। माना जा रहा है कि समुद्री मार्ग से इजरायल आ रहे इन लोगों का उद्देश्य आमजनों पर हमला करना था। डेड सी से आ रहे लोगों को देखकर इजरायली सेना ने उन्हें रुकने की चेतावनी दी लेकिन उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। इजरायली सैनिकों की जवाबी फायरिंग में उनमें से दो मारे गए जबकि बाकी भागने में सफल रहे। फाय¨रग में इजरायली सैनिक भी घायल हुए हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।