Breaking News

Diwali 2021 : दरिद्रता को दूर करना चाहते हैं तो दिवाली के दिन भूलकर भी नहीं करें ये 10 काम

दीपावली के दिन धन की देवी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग पूरे साल इंतजार करते हैं और उनके स्वागत के लिए अरसे पहले से ही तैयारी करना शुरु कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार आपकी तमाम तैयारियों के बाद एक छोटी सी भूल आपकी साधना में विघ्न डालने का काम कर सकती है. आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन कौन सी 10 गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

  1. दिवाली की रात गणेश-लक्ष्मी के सामने जलाया जाने वाला मुख्य दीया किसी भी प्रकार से बुझने नहीं देना चाहिए. वह सारी रात जलता रहे इसके लिए उसे किसी शीशे के लैंप से ढंक दें और उसमें पर्याप्त मात्रा में घी डाल दें. ​गणेश-लक्ष्मी के लिए जलाया जाने वाला ​दीया हमेशा शुद्ध घी का होना चाहिए.
  2. मान्यता है कि दीपावली की पूजा में गणेश – लक्ष्मी की पूजा कभी हाथ जोड़कर नहीं करना चाहिए. कुछ लोगों का मानना है कि हाथ जोड़ना किसी को विदा करने की भी मुद्रा है, ऐसे में हमेशा शुभ लाभ के देवता गणेश और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा अंजुलि बना कर करनी चाहिए.
  3. दीपावली की रात का तमाम तरह के मंत्रों को सिद्ध करने की पवित्र रात है. मान्यता है कि इस दिन रात को सोना नहीं चाहिए और सारी रात धन की देवी के स्वागत के लिए मंत्र जप, भजन कीर्तन आदि करना चाहिए.
  4. दीपावली के दिन आप किसी को भी देवी-देवता के चित्र दे सकते हैं लेकिन आपको देवी-देवता की फोटो या मूर्ति देते समय इस बात को ख्याल रखना होगा कि उसमें उन्होंने कोई उग्र रूप न धारण कर रखा हो. मान्यता है कि उग्र स्वरूप धारण किये हुए या युद्धावस्था में देवी-देवता की फोटो को कभी घर में नहीं रखा जाता है.
  5. दिवाली के दिन यदि आपसे कोई धन उधार मांगता है तो भूलकर भी नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन घर से धन का बाहर जाना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए हमेशा दीपावली से पहले ही कार्य विशेष का पेमेंट कर देना चाहिए.
  6. दीपावली के दिन उपहार देते समय कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. जैसे दीपावली पर कभी किसी को महाभारत, गीता, निराशजनक चित्र जैसे, रोते हुए बच्चे या सनसेट वाली फोटो, कांटे वाले पौधे, नुकीले खिलौने या बर्तन आदि, खड़ी हुई लक्ष्मी की फोटो, आदि नहीं देना चाहिए.
  7. दीपावली के दिन किसी पर क्रोध नहीं करना चाहिए और न ही अपशब्द कहना चाहिए. साथ ही साथ इस दिन जुएं या फिर किसी भी प्रकार के नशे आदि से दूर रहना चाहिए.
  8. दीपावली के दिन फटे या गंदे कपड़ों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसे कपड़ों के प्रयोग करने पर दरिद्रता आती है. यदि आप नये कपड़े न खरीद पाएं तो कम से कम साफ कपड़े अवश्य पहनें.
  9. ​दीपावली के दिन घर में गंदगी नहीं फैलानी चाहिए क्योंकि माता लक्ष्मी का वास हमेशा स्वच्छता में ही होता है. इसलिए इस बात का पूरा ख्याल रखें कि शाम के समय जब आप गणेश-लक्ष्मी की पूजा करें तो आपके सिंक में जूठे बर्तन नहीं होना चाहिए.
  10. दीपावली पर यदि आपके यहां कोई कुछ खाने-पीने की चीजें मांगने के लिए आता है तो उसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. साथ ही साथ यदि संभव हो तो अपने यहां आने वाले व्यक्ति को भी कुछ न कुछ गिफ्ट या प्रसाद देकर विदा करें.