Breaking News

Taliban Leader का इंटरव्यू लेने वाली पत्रकार ने छोड़ा देश, बोली- Taliban से डर लगता है

तालिबान नेता (Taliban Leader) का इंटरव्यू लेकर इतिहास रचने वालीं एंकर बेहेश्ता अरघंद (Beheshta Arghand) अफगानिस्तान (Afghanistan) छोड़कर चली गई हैं. बेहेश्ता टोलो न्यूज के साथ काम करती थीं. उन्होंने 17 अगस्त को एक हाई रैंकिंग तालिबानी नेता मौलवी अब्दुल्लाह का इंटरव्यू किया था. चूंकि पहली बार तालिबान के किसी नेता ने महिला एंकर के साथ टीवी पर लाइव इंटरव्यू दिया था, इसलिए इसकी दुनियाभर में चर्चा हुई थी. अब बेहेश्ता ने तालिबान के डर से मुल्क छोड़ दिया है.

मुझे भी Taliban से डर लगता है’

CNN के साथ बात करते हुए महिला पत्रकार बेहेश्ता अरघंद (Beheshta Arghand) ने सोमवार को बताया कि उन्होंने तालिबान (Taliban) के डर से अपना मुल्क छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि जब तक देश में सुरक्षा के हालातों में सुधार नहीं होता, वह वापस नहीं लौटेंगी. एंकर ने कहा, ‘मैंने देश छोड़ दिया है. मैंने देश इसलिए छोड़ा, क्योंकि सभी लोगों की तरह मैं भी तालिबान से डरती हूं’.

अब तक कई Journalist गए

वहीं, TOLO News के मालिक Saad Mohseni ने कहा कि बेहेश्ता अरघंद का अफगानिस्तान से जाना यहां के हालातों को दर्शाता है. कई अन्य पत्रकार भी देश छोड़कर जा चुके हैं, ऐसे में हमें उनकी जगह नए लोगों को रखना पड़ रहा है. टोलो न्यूज 2004 में अस्तित्व में आया था, जब अमेरिकी सेना ने तालिबान शासन का अंत कर दिया था. अब जब फिर से तालिबान सत्ता में आ गया है, तो Mohseni जैसे सभी मीडिया टायकून खौफ में हैं.

बिस्तर के नीचे छिप बचाई जान

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने वालीं पत्रकार और वुमन राइट एक्टिविस्ट सायरा सलीम को भी अपनी जान का खतरा है. सलीम ने बताया कि चार दिन पहले रात में तालिबान के छह सदस्य उसके घर आए थे और दरवाजा खटखटाया था. तालिबानी लड़ाकों को देखने के बाद मैं अपने बिस्तर के नीचे छिप गई थी. सलीम ने कहा कि मुझे डर है कि अगर मैं घर से बाहर भी निकलती हूं तो तालिबान मुझे पहचान लेगा. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा जमाने के बाद से सलीम घर से बाहर नहीं निकली हैं.