Breaking News

जमीन की खोदाई करते वक्त किसान को मिला कुछ ऐसा की चमक गयी उसकी किस्मत

अधिकतर लोग अपनी किस्मत पर विश्वास रखते हैं, तो अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो ये खबर आप जरूर पढ़ लीजिये। असल में, मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक किसान ने खोदाई की औऱ उसी दौरान उसको वहां जमीन के नीचे से 6.47 कैरेट का एक हीरा (Diamond) प्राप्त हुआ। लीज पर किसान ने ये जमीन सरकार से ली थी। इससे पूर्व किसान को दो साल के भीतर ही पांच बार हीरा मिल चुका है। इसकी पुष्टि प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने की। उन्होंने कहा कि जरुआपुर गांव की एक खदान में शुक्रवार को प्रकाश मजूमदार को हीरा मिला है।

अब हीरे की करी जाएगी नीलामी

प्रभारी अधिकारी ने नूतन जैन ने इस बारे में बताया कि बहुत जल्द इस हीरे की नीलामी करवाई जाएगी और इस हीरे के दाम सरकार द्वारा दिये गये दिशानिर्देशों के अनुसार ही तय किया जाएगा।diamond | मजदूर और उसके साथियों की खुली किस्मत, खुदाई में मिला 14 कैरेट का  हीराप्राप्त जानकारी के अनुसार इस 6.47 कैरेट वाले हीरे की कीमत 30 लाख के कीबन आंकी जा रही है।  हीरा जिस किसान प्रकाश मजूमदार को मिल है, उसने बताया कि नीलामी के बाद वह इसकी राशि अपने चारों साझेदारों के साथ शेयर करेंगे।

पहले भी मिले हैं हीरे

मजूमदार ने आगे कहा कि हम सभी को खोदाई के दौरान 6.47 कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ था, जिसे हमनें सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करवाया है। उन्होंने ये भी कहा कि बीते साल उन्हें 7.44 कैरेट का हीरा खोदाई में मिला था। इससे पहले भी उन्हें दो से 2.5 कैरेट वाले चार हीरे जमीन से खोदाई में मिल चुके हैं। अधिकारियों का इस बारे में कहना है कि नीलामी के बाद जो कुछ भी रुपये मिलेंगे, उसमें करों की कटौती करने के बाद बाकी की राशि को किसान को दिया जाएगा।भारत के इस गांव में लोगों को पहाड़ की खुदाई के दौरान मिला हीरा! खबर मिलते  ही लूटने पहुंचे ग्रामीणपन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अभी भी अनुमान है। हीरा रिजर्व क्षेत्र में सरकार की तरफ से किसानों व मजदूरों को छोटे-छोटे टुकड़े लीज किये गये हैं। हीरा मिलने पर उन्हें जिला खनन अधिकारी के पास किसान जमा करवा देते हैं।