Breaking News

इन सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी जिसका था। उनको सालो से इंतज़ार वो घड़ी आ गई है। बता दे कि झारखंड कि सरकार ने मंगलवार को हुई बैठक में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। बता दे भत्ता (DA) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दिया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था। वही दूसरी तरफ राज्य ने भी DA बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।इसके साथ ही ये नियम एक जुलाई से लागू होंगे। यह निर्णय राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुई बैठक में लिया गया है।

वही दूसरी तरफ कोविड-19 महामारी की वजह से महंगाई भत्ते को रोक दिया गया था। इन सब को देखते हुए कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है।
इसके साथ ही आप को बता दें कि केंद्र के कर्मचारियों को लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार था। इसके लिए उन्हें करीब डेढ़ साल से ज्यादा इंतजार करना पड़ा था। उसके साथ ही सरकार ने 14 जुलाई को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की है। वही दूसरी तरफ राज्य सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए 1 जुलाई 2021 से महंगाई राहत की दरों में वृद्धि करने की भी सहमति दी गई है।

इनसब को देखते हुए वही दूसरी तरफ कर्नाटक सरकार ने महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तों को जारी करने का आदेश दे दिया है। वही राज्य सरकार ने मंगाई भत्ते को 11.25 फीसद से संशोधित करके 21.5 फीसद कर दिया। उसके साथ ही सरकार ने तारीख भी जारी कि है। बताया जा रहा है। कि ये जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के लिए है। हालांकि कि आप को बता दे कोविड महामारी के चलते इन किश्तों को रोक दिया गया था।

 

राजस्थान

वही दूसरी तरफ राजस्थान सरकार ने भी महगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश दिया है। आप को बता दे कि 14 जुलाई को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने का फैसला किया था।

हरियाणा 

वही हरियाणा सरकार ने भी 24 जुलाई को महंगाई भत्ते की दर को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा कर दी है। बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए सरकार ने भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। राज्यों कि सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को इस बात का भरोसा दिलाया है। कि यह कार्य जल्दी ही शुरू किया जाएगा।