Breaking News

24 हजार पदों का रिजल्ट जारी करने के लिए हरियाणा सरकार ने चुनाव आयोग से मांगी अनुमति, कांग्रेस नेता की मांग पर लगाई गई थी रोक

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से ग्रुप नंबर 1, 2, 56, 57 तथा पुलिस सिपाही भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन हो चुका है. परीक्षा पूरी होने के बाद अब सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार है. वहीं, हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके चलते आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. ऐसे में अभी युवाओं के बीच संख्या बना हुआ है कि क्या यह भर्ती पूरी होगी अथवा नहीं.

 

किसी भी वक्त जारी हो सकता है रिजल्ट

ऐसे में यदि भारतीय निर्वाचन आयोग ने अनुमति दी तो हरियाणा सरकार करीब 24 हजार सरकारी भर्तियों का परिणाम किसी भी समय घोषित कर सकती है. HSSC ने राज्य सरकार के जरिये केंद्रीय चुनाव आयोग को जानकारी दी है कि उसके पास इन सभी भर्तियों का रिजल्ट तैयार हो चुका है.

अगर वह अनुमति दें तो अगले चार से पांच दिनों के अंदर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास ग्रुप 1 व की  1,500 भर्तियों और तृतीय श्रेणी के ग्रुप 56 व 57 के 16 हजार 500 पदों की भर्ती का रिजल्ट तैयार है. इसके साथ ही पुलिस विभाग में होने वाली छह हजार भर्तियों का परिणाम भी तैयार किया जा चुका है.

राज्यसभा सदस्य ने की थी मांग

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश ने केंद्रीय चुनाव आयोग में दस्तक देकर सरकारी भर्तियों के रिजल्ट घोषित करने पर रोक लगाने की मांग की थी. केंद्रीय चुनाव आयोग ने कांग्रेस की बात को मानते हुए सरकारी भर्तियों के नतीजे तो घोषित करने पर रोक लगा दी थी, लेकिन सरकारी भर्ती की प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति राज्य सरकार को दे दी थी. केंद्रीय चुनाव आयोग के इस फैसले पर पुनर्विचार के लिए कई अभ्यर्थी आयोग पहुंचे थे, जिसमें चुनाव के नतीजों पर लगाई गई रोक को गलत बताते हुए इसे हटाने की मांग की गई है.

एक पक्ष ऐसा भी है जो नहीं चाहता कि विधानसभा चुनाव से पहले रिजल्ट आए. केंद्रीय चुनाव आयोग ने इन दोनों तरह के अभ्यर्थियों की मांग पर डिसीजन लेने से पहले हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएसएन प्रसाद से उनकी राय मांगी थी. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने मुख्य सचिव के जरिये केंद्रीय चुनाव आयोग को जो जवाब भेजा है उसमें स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि 24 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जिसके रिजल्ट किसी भी समय घोषित किए जा सकते हैं.

2023 से चल रही भर्ती प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी बात को मजबूत करने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग को अवगत कराया कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी भर्तियों के रिजल्ट घोषित किए गए थे, क्योंकि भर्ती प्रक्रिया पहले से चल रही थी. आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग से कहा है कि जिन भर्तियों के रिजल्ट घोषित होने को तैयार हैं, उनकी प्रक्रिया साल 2023 से चल रही है. लोकसभा चुनाव के दौरान लगभग 12 हजार भर्तियों के रिजल्ट घोषित हुए थे. जनवरी- 2019 में जींद विधानसभा  क्षेत्र के उपचुनाव के दौरान भी कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप D के 15 हजार पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया के नतीजे जारी किए थे.