Breaking News

9 साल पहले चुनाव में मिली पहली जीत को PM मोदी ने कुछ इस तरह किया याद

16 मई वही तारीख है जिस तारीख पर आज से 9 साल पहले यानी 16 मई 2014 को हुई मतगणना में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तमाम कयासों को गलत साबित करते हुए भाजपा ने अकेले अपने दम पर 282 सांसदों के साथ लोक सभा में पूर्ण बहुमत हासिल किया था। 2014 के लोक सभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ पहली बार प्रधानमंत्री बनने वाले मोदी ने उसी दिन एक साथ कई रिकॉर्ड भी बनाए थे। आज से 9 साल पहले 16 मई 2014 को हुई मतगणना के नतीजे आने के बाद भाजपा को अपने इतिहास में पहली बार अकेले पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ था। भाजपा के खाते में 282 सीटें आई थी वहीं सहयोगी दलों के साथ मिलाकर एनडीए सांसदों का आंकड़ा 330 को भी पार कर गया था। भारत के चुनावी इतिहास में पहली बार कांग्रेस को इतनी बुरी पराजय का सामना करना पड़ा और उसके खाते में लोक सभा की सिर्फ 44 सीट ही आ पाई। भारत की जनता ने 30 वर्षों बाद देश पर शासन करने के लिए किसी दल को पूर्ण बहुमत दिया था, इससे तीन दशक पहले 1984 में कांग्रेस के राजीव गांधी प्रचंड बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बने थे।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 साल पहले लोक सभा चुनाव में मिली अपनी पहली जीत को अनोखे अंदाज में याद किया। मौका था रोजगार मेले के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकारी नौकरी पाने वाले देशभर के 70 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का। प्रधानमंत्री ने सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले इन युवाओं को संबोधित करने के साथ-साथ पूरे देश के लोगों खासकर युवाओं को अपनी सरकार की 9 वर्षों की उपलब्धियों को बताने का प्रयास किया।

प्रधानमंत्री ने नौ साल पहले मिली जीत को याद करते हुए कहा कि, 9 साल पहले आज के ही दिन 16 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। तब पूरा देश उत्साह, उमंग और विश्वास से झूम उठा था। सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है। जिस स्पीड और स्केल पर आज भारत काम कर रहा है यह भी आजादी के 75 साल के इतिहास में अभूतपूर्व है।

बेरोजगारी के मसले पर विपक्षी दलों की तरफ से आलोचनाओं का सामना करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए विरोधी दलों के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि पिछले 9 वर्षों के दौरान उनकी सरकार की हर योजना, हर नीति युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है। इन 9 सालों के दौरान सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज, ज्यादा पारदर्शी और निपष्क्ष बनाकर भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है। देश में स्टार्टअप कल्चर की नई क्रांति आई है, पिछले 9 वर्षों में नेचर ऑफ जॉब भी बहुत तेजी से बदला है और बदलती हुई परिस्थितियों में युवाओं के लिए नए-नए सेक्टर्स में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले इन युवाओं को रोजगार के अवसर, लोगों के लिए मूलभूत सुविधाएं, देश में आधारभूत सरंचनायें, अस्पताल, एयरपोर्ट, कॉलेज, स्किल डेवलपमेंट, गरीबों को दिए पक्के मकान, देश में आ रहे एफडीआई, देश से किए जा रहे निर्यात, पीएलआई, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन और मुद्रा योजना जैसी तमाम योजनाओं और उपलब्धियों के बारे में बताते हुए देश के युवाओं को यह संदेश देने का प्रयास किया कि वे विरोधी दलों के बहकावे में न आएं क्योंकि सरकार की हर योजना और हर नीति से उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। जाहिर है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री 2014 की जीत का जिक्र करते हुए 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव का एजेंडा सेट करने की कोशिश करते नजर आए।