Breaking News

8 राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, भयंकर बारिश के साथ तेज आंधी-तूफान की जताई संभावना

देशभर में गर्मी का पारा जहां बढ़ रहा है तो वहीं कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. हालांकि कई जगह पर बारिश का विकराल रूप भी देखने को मिला है. जिसमें तबाही के मंजर भी शामिल थे. इस बीच एक बार फिर आईएमडी की तरफ से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. दरअसल आईएमडी की ओर से जारी की गई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी ओर मानसून तेजी से बढ़ रहा है. इसके कारण आज कई राज्यों और शहरों में तेज बारिश हो सकती है. बता दें कि मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया है कि आने वाले 24 घंटे में, गिलगित बाल्टिस्तान से लेकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्व और दक्षिण राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग का अलर्ट
दरअसल मौसम विभाग (Weather Report updates) की ओर से गुरूवार को उत्तराखंड समेत हिमाचल प्रदेश, पंजाब के उत्तरी इलाकों, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, हरियाणा, सिक्किम, कर्नाटक और पूर्वोत्तर राज्यों में भी लगातार 5 दिन तक भयंकर बारिश होने की संभावना जताई गई थी. यहां तक कि विभाग की रिपोर्ट के जरिए ये भी बताया गया था कि हिमाचल में तेज बारिश होने की वजह से भूस्खलन की भी आशंका है. यही कारण है कि यहां के लोगों को पहले ही अलर्ट किया जा चुका है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ ही धूल भरी आंधी आने की बात भी कही थी. फिलहाल बताया जा रहा है कि आज फरीदाबाद से लेकर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, चूरू, दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, नागौर, रेवाड़ी, सीकर में भी तेज हवा चलने के साथ बारिश भी हो सकती है. इसके साथ ही बलांगीर, बालेश्वर,बरगढ़, बाध, भद्रक, कटक, देबागढ़, ढेंकनाल, गजपति, गंजम, जगतसिंहपुर, जाजापुर में भी आने वाले 12 से 18 घंटों के बीच बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा स्काईमेट की ओर से जारी की रिपोर्ट की माने तो आने वाले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार और केरल में भी तेज बारिश हो सकती है. जबकि कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *