Breaking News

75th Republic Day Parade : भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की प्रतीक उत्तर प्रदेश की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में हुई शामिल

गणतंत्र दिवस 2024 की उत्तर प्रदेश की झांकी ने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया. झांकी का विषय था अयोध्या-विकसित भारत-समृद्ध विरासत।


ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व से परिपूर्ण नगरी अयोध्या भगवान राम की जन्मस्थली है। जनवरी 2022 को अयोध्या में भगवान राम लला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया था। झांकी के सामने इस घटना का प्रतीक था, जिसमें राम लला की बचपन की छवि को प्रदर्शित किया गया था।

इस सप्ताह सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राम लला की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया गया, जिन्होंने समारोह का नेतृत्व किया।

इस कार्यक्रम में 1,500-1,600 प्रतिष्ठित अतिथियों सहित लगभग 8,000 आमंत्रित लोगों ने भाग लिया। ‘राम नगरी’ अयोध्या ने भी वैश्विक ध्यान खींचा, जिसमें बड़े पैमाने पर मिट्टी के दीये जलाए गए और रात के समय विभिन्न प्रकार के पटाखे जलाए गए और आकाश को चकाचौंध कर दिया गया। शहर के हिस्से.

राज्य के गणतंत्र दिवस 2024 के ट्रेलर में सांस्कृतिक विरासत से प्रेरित उत्तर प्रदेश के पथ और प्रगति की गति को दर्शाया गया है। ट्रेलर में दो साधुओं को कलश चिन्ह के साथ दिखाया गया है, जो कि प्रयागराज में आगामी माघ मेले और 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक है।
झांकी के चारों ओर का झालर भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन के उपलक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए रोशनी के त्योहार ‘दीपोत्सव’ को चित्रित करता है।

एलईडी स्क्रीन पर दुनिया के चौथे सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे जेवर एयरपोर्ट के तेजी से हो रहे निर्माण कार्य की मार्मिक छवि दिखाई गई है। इसके साथ ही, नोएडा से संचालित होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन विनिर्माण फैक्ट्री और राज्य का व्यापक एक्सप्रेसवे नेटवर्क है। उत्तर प्रदेश में छह चालू और सात निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे हैं।

मेक इन इंडिया पहल और भारत के विकास के लिए उत्तर प्रदेश की प्रतिबद्धता को ब्रह्मोस मिसाइल द्वारा दर्शाया गया है, जो दुश्मन पर अपने प्रभाव में तेज वज्र की तुलना में है और देश में पहली बार परिचालन हाई-स्पीड रेल सेवा (आरआरटीएस) है, जो गाजियाबाद को जोड़ती है। दुहाई को.

झांकी के साथ चल रहे छह महिला कलाकारों के समूह ने ब्रज क्षेत्र में लोकप्रिय पारंपरिक नृत्य चरकुला और वाधवा का प्रदर्शन किया। इसमें दर्शाया गया है कि कैसे भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से प्रेरित लोक उत्सव सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न पहलू था।