Breaking News

पेट की चर्बी गायब करने के लिए पिएं इस सब्जी का जूस

रिसर्च के मुताबिक़ पानी से युक्त कई ऐसे खाने वाली चीजें होती है, जो वजन को घटाने में काफी मदद करता है। इनमे पेठा भी शामिल है। इसमें घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और कैलोरी कम मात्रा में होता है। इसका मतलब ये है की इसे कोई शख्स पेट भरने के लिए खाना चाहते है, तो वो कैलोरी की चिंता बिल्कुक न करें। अगर आपको भी अपना वजन घटाना है, तो आपको इसे अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। पेठे का रस पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं। इसके अलावा आप घर में सब्जी में इस्तेमाल होने वाले लोकी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपका वजन कम करने में मदद करेगा। आइये हम आपको बताते हैं ये कैसे वजन कम करेगा।

पेठे में भरपूर मात्रा में है पोषण: Weight loss vegetables
जानकारी के मुताबिक़ पोटैशियम की मात्रा पेठे में पाया जाता है, जो मूत्रवर्धक के तौर पर काम करता है। ये डिटॉक्‍स की प्रोसेस को शरीर में कारने में मददगार है। इसमें विटामिन-बी 2 पाया जाता है। जो ऊर्जा के लेबल को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्‍ट्रेस हार्मोन और थायरॉयड ग्रंथि की एक्टिविटी को कंट्रोल करने में सक्षम है। जो वजन को कम करने में मदद करता है।

पेट के लिए है फायदेमंद
ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आपके पेट में कोई दिक्कत नहीं है, तो आपके वजन को कम करने में भी मदद करेगा। अगर आपको हार्टबर्न, अल्सर या फिर एसिडिटी की परेशानी है, तो आप इस सब्जी का सेवन जरुर करें।

कीटो का करें सेवन
अगर कीटो डाइट का पालन कर रहे हैं, तो आप बिना स्‍टार्च वाले सब्जी का सेवन करें। कीटो में शुगर की मात्रा बहुत कम और कार्बोहाइड्रेट भी कम है। ये कीटो के लिए बहुत बेहतर आहार साबित होगा। अगर आप इसका इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो आप इसे उबालें और काट लें काटने के बाद काली मिर्च और नमक के साथ मिलकर खा लें।

पेठे से बनाएं जूस: Weight loss vegetables
अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो और पेठे का जूस बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसे छिलना होगा। इसको छोटे-छोटे साइज में काट लें बिज को निकालकर फेंक दें। इसे आप मिक्सर में डालकर पिस दें। इसके बाद इसे छनने के लिए एक साफ़ कपड़ा लें, और उसे छान लें छानने के बाद इसका जूस गिलास में डालकर खाली पेट पी लें।