Breaking News

5 खाद्य पदार्थ जो आपको रात में अच्छी नींद लेने में होते हैं सहायक !

सोने में परेशानी होना? आप रात के दौरान कई बार सो रहे हैं और जाग रहे हैं। हालांकि यह आम बात है, आप सोच सकते हैं कि आपका मन और दिन का तनाव आपकी नींद हराम कर रहा है। हालांकि, अब यह ज्ञात है कि स्पष्ट कैफीन के अलावा कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको शांतिपूर्ण रात की नींद से दूर रख सकते हैं।

यह बहुत ही हैमबर्गर और वसा में उच्च खाद्य पदार्थ यदि आपका आहार संतृप्त वसा की बड़ी मात्रा वाले खाद्य पदार्थों पर निर्भर करता है, तो आपकी गहरी नींद प्रभावित हो सकती है। यह रात में जल्दी हो सकता है; यह आपकी नींद की गुणवत्ता को भी बाधित कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि एक उच्च संतृप्त वसा वाला आहार, जो फाइबर में कम है, रात में हल्की नींद और अधिक जागरण का कारण बन सकता है।

महज एक घंटे में 33 किस्म के इस छोटे शेफ के व्यंजन!

2. चॉकलेट और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ हालांकि एक गर्म कोको पेय, मार्शमॉलो के साथ सबसे ऊपर है, सोने से पहले आराम करने का एक शानदार तरीका लग सकता है, ध्यान रखें कि कोको और चॉकलेट में कैफीन होता है; आपको पता है कि जब नींद आती है तो कैफीन एक बेहतरीन विचार नहीं है। यहां तक कि रूट बीयर में कैफीन हो सकता है, इसलिए लेबल को ध्यान से पढ़ें। जहाँ तक उन शराबी, मीठे मार्शमॉल्लो के बारे में है, अगली वस्तु पढ़ें।

3. स्वादिष्ट मिठाई चीनी और अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को भी चिंता और अनिद्रा से जोड़ा गया है। वे देर-रात्रि cravings को भी ट्रिगर कर सकते हैं। नियंत्रित अध्ययनों में, अधिक चीनी खाने वाले स्वयंसेवकों ने धीमी गति से नींद में कम समय बिताया, चिकित्सा और प्रतिरक्षा समारोह के लिए आवश्यक। वे भी आसानी से नहीं सोते थे और अधिक बेचैन रहते थे। वे नियमित रूप से रात के दौरान जागते हैं।

4. A Nightcap – Alcohol हालांकि खाना नहीं, शराब कुछ लोगों द्वारा उनींदापन को प्रेरित करने के लिए लिया जाता है।

हालांकि, यह बेचैन नींद पैदा करने के लिए दिखाया गया है, क्योंकि शांत प्रभाव कुछ घंटों के बाद बंद हो जाता है। मध्य रात्रि में जागने पर आप अधिक आराम से सो सकते हैं। यह दिखाया गया है कि सोने से पहले तीन रात पीने के बाद, शरीर रात के प्रभाव के लिए इस्तेमाल हो जाता है और आसान नींद का परिणाम नहीं होता है।

5. टमाटर सॉस और मसालेदार भोजन अत्यधिक अम्लीय और मसालेदार भोजन नाराज़गी भड़काने कर सकते हैं, जो आमतौर पर बाधित नींद का एक कारण है। खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर उत्पाद; खट्टे फल; जैतून और अचार जैसे मसालेदार व्यंजन; और डेयरी उत्पाद कुछ लोगों में नाराज़गी पैदा कर सकते हैं और इस तरह से नींद ला सकते हैं। यह नाराज़गी होने से पहले क्या खाया गया था, इसका रिकॉर्ड रखने में मदद मिल सकती है। जहां तक सोने से पहले स्नैकिंग की बात है, एक खाली पेट अनिद्रा को बदतर बना सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *