Breaking News

30 हजार रुपये में कपल ने खरीदी थी मूर्ति, बेचने पर पता चला 5000 साल पुराने इतिहास का पता! रातोंरात बने करोड़पति

कई लोग पुरानी चीजों का संग्रह करते हैं. इसके लिए वे भारी कीमत तक चुकाते हैं. सदियों पुरानी मूर्तियों, सिक्कों और अन्य चीजें अच्छे दामों में बेची जाती हैं. कभी-कभी इनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है, जिस पर यकीन करना मुश्किल होता है. कुछ ऐसा ही इंग्लैंड (England) के एक बुजुर्ग कपल (Elderly Couple) के साथ भी हुआ. दरअसल, उनके घर में दो पुरानी मूर्तियां पड़ी थीं, जिन्हें वो बेचना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने नीलामी करने का फैसला लिया.

30 हजार रुपये में खरीदी थी मूर्तियां

ये घटना इंग्लैंड के सफॉक (Suffolk) की है, जहां एक बुजुर्ग कपल हाल ही में अपना घर चेंज कर रहा था. इस दौरान सामान की पैकिंग करते हुए उनकी नजर गार्डेन में रखी स्फीनिक्स (Sphinxes staute in garden) की दो पुरानी मूर्तियों पर गई. कपल ने इसे बेचने का फैसला कर लिया. बुजुर्ग कपल मे ये मूर्तियां करीब 15 साल पहले 30 हजार रुपये में खरीदी थीं. जिसे उन्होंने शो-पीस की तरह अपने गार्डेन में सजा कर रखा था. कपल ने घर शिफ्ट करते वक्त सोचा कि वो उन मूर्तियों को फेंक दें मगर फिर उन्होंने मन बदला और तय किया कि वो मूर्तियों को नीलाम करेंगे. उन्होंने सोचा की मूर्तियों की नीलामी से कुछ पैसे ही मिल जाएंगे जो उनके काम आएंगे.

2 करोड़ रुपये में हुई नीलामी

कपल ने मूर्तियों की नीलामी के लिए मैंडर ऑक्शनर्स से बात की. उन्होंने मूर्तियों की जांच करके बताया कि वो काफी पुरानी और दुर्लभ मूर्तियां है. मूर्तियों की 20 हजार रुपये से बोली लगना शुरू हुई लेकिन उन मूर्तियों को पूरे 2 करोड़ रुपये में खरीदा गया. ऑक्शन का आयोजन कराने वाले जेम्स नाम के शख्स ने कहा कि खरीदारों को मालूम ही नहीं था कि मूर्तियां इतनी पुरानी हैं. जेम्स ने कहा कि ऑक्शन के पहले लोगों में कम अट्रैक्शन था मगर ऑक्शन के दौरान लोग इसमें ज्यादा रुचि लेने लगे. जानकारी के अनुसार ये मूर्ति 18वीं या 19वीं शताब्दी की रही होंगी मगर एक्सपर्ट का दावा है कि मूर्तियां 5 हजार साल पहले तक की हो सकती हैं. ये मिस्र की हैं. मूर्तियों के मालिक इतनी ज्यादा कीमत मिलने पर हैरान हैं उन्होंने कभी नहीं सोचा कि ये इतनी महंगी बिकेंगी. बता दें, ये मूर्तियां स्फीनिक्स, ईजिप्ट (Egypt) की हैं. जिनकी मिस्र विशाल इमारतें हैं. इन मूर्तियों का सर इंसान का होता है और शरीर शेर का. ये बेहद एतिहासिक इमारतें हैं और मिस्र के लोगों की हजारों साल पुरानी मान्यताओं का हिस्सा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *