Breaking News

28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा दीपावली को तोहफा, योगी सरकार जल्द करने वाली है ऐलान

दीपावली से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने वाले हैं। योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर माह के वेतन के साथ दिवाली बोनस और बढ़े महंगाई भत्ते देने वाली है। इस सम्बन्ध में वित्त विभाग ने बोनस का प्रस्ताव तैयार कर वित्त मंत्री के माध्यम से मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास भेजा है। ज्ञात हो कि इसके साथ ही महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मंजूरी का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कोशिश है कि अक्टूबर के वेतन के साथ बोनस और बढ़ा हुआ डीए एक साथ नवंबर माह में दे दिया जाये।

वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसके तहत प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारियों को एक माह का तदर्थ वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा। पूर्व की तरह बोनस का 25 फीसदी हिस्सा नकद और 75 फीसदी जीपीएफ में जमा होगा। एक महीने का बोनस 6908 रुपए मिल सकता है। अगर 25 फीसदी ही नकद भुगतान हुआ तो कर्मचारियों के हाथ में 1727 रुपये ही आएंगे। इसका लाभ प्रदेश के करीब 12 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।

जुलाई से सितंबर तक का डीए कर्मचारियों के जीपीएफ में

इसी तरह केंद्र की तरह प्रदेश के कर्मचारियों को 1 जुलाई से 3 प्रतिशत बढ़ा डीए और पेंशनरों को डीआर भुगतान करने की तैयारी है। इस तरह वृद्धि के बाद डीए और डीआर बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा। बताया जा रहा है कि जुलाई से सितंबर तक का डीए कर्मचारियों के जीपीएफ में भेजा जा सकता है। इससे संबंधित प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है। ज्ञात हो कि दीपावली त्यौहार पर सरकार अपने कर्मचारियों के साथ है। आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव है। इसको लेकर पक्ष और विपक्षी दल लगातार घोषणायें और वादे कर रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार भी किसी तरह का मौका नहीं देना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *