Breaking News

25 सालों से राजनीति में सक्रिय था विकास दुबे, बड़ा बेटा पढ़ता है विदेश में, ऐसा है गैंगस्टर का परिवार

कानपुर एनकाउंटर के मास्टरमाइंड विकास दुबे (Vikas dubey) को शुक्रवार की सुबह यूपी एसटीएफ (UP STF) ने आत्मरक्षा करते हुए मार गिराया. बताया जा रहा है कि, जब पुलिस के काफिले की गाड़ी सड़क हादसे का शिकार हुई तो विकास ने भागने की कोशिश की. जिस पर पुलिस ने उसे सरेंडर करने को कहा लेकिन उसने पुलिस पर ही फायरिंग करनी शुरू कर दी और जवाबी कार्रवाई में वह गंभीर रूप से घायल हो गया. इसके बाद अस्पताल के डॉक्टर्स ने विकास को मृत घोषित कर दिया. तो चलिए जानते हैं विकास के परिवार के बारे में.

25 सालों से राजनीति में सक्रिय
विकास दुबे कानपुर देहात का वो नाम था जिसके निकलते ही लोग घरों में छिप जाते थे. विकास 25 सालों से राजनीति में सक्रिय रहा जिसमें कुछ साल सपा, बसपा और बीजेपी में गुजारे. विकास का पुलिस महकमे के बड़े अधिकारियों से भी संपर्क रहा औरvikas dubey familyयही कारण रहा कि, वह जब भी जेल में गया तो जमानत पर बाहर आ गया. गैंगस्टर विकास का परिवार भी उसके कारनामों जैसा बड़ा है. जिसमें माता-पिता, भाई-बहन और पत्नी से लेकर बच्चे भी हैं. भरा-पूरा परिवार होने के बावजूद विकास ने अपराध का रास्ता चुना.

बड़ा बेटा अमेरिका में
विकास की शादी पत्नी ऋचा से करीब 25 साल पहले हुई थी. बताया जाता है कि, विकास की ये लव-मैरिज थी. विकास के दो बेटे भी हैं जिसमें से एक बेटा अमेरिका में पढ़ रहा है और दूसरा बेटा 12वीं कक्षा का छात्र है.vikas dubey wife politicsछोटा बेटा अपनी मां ऋचा के साथ लखनऊ में रहता था. जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया था लेकिन अब दोनों को छोड़ दिया गया है. विकास की पत्नी भी राजनीति में सक्रिय थी.

मार दो बेटे को- माता
विकास के घर में उसके बुजुर्ग माता-पिता भी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विकास के पिता कानपुर के उसी बिकरू गांव में रहते थे जहां विकास ने 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश को अंजाम दिया था और मां सरला देवी लखनऊ में रहती थीं.vikasdubey-mother-fatherमिली जानकारी के अनुसार, जब सरला देवी को एनकाउंटर के बारे में पता चला तो वो अपने दूसरे बेटे के पास रहने चली गई थी और उन्होंने मीडिया से कहा था कि, विकास को मार दो क्योंकि उसने पूरे परिवार को बर्बाद कर दिया है.

राइट हैंड अमर दुबे
विकास दुबे के परिवार में उसका एक छोटा भाई दीप प्रकाश दुबे और इसी भाई के साथ विकास की मां इन दिनों रह रही थी. विकास की जो दो बहने हैं उनकी मौत हो चुकी हैऔर एक छोटी बहन चंद्रकांता दुबे शिवली में रहती है. वहीं जिस अमर दुबे को एनकाउंटर में मारा गया था वह विकास का राइट हैंड था और रिश्ते में भतीजा लगता था.vikas-dubey-amar-dubeyअमर दुबे विकास के साथ परछाई की तरह साथ चलता था. विकास ने अमर की बीते 29 जून को ही धूमधाम के साथ शादी कराई थी. लेकिन पुलिस टीम पर हमला करने वाले आरोपियों की लिस्ट में अमर दुबे का नाम भी शामिल था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *