Breaking News

21 सितंबर से 3 दिन के लिए अमेरिका के दौरे पर होंगे PM मोदी, QUAD समिट में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे, जहां वे कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के इस तीन दिवसीय दौरे की जानकारी दी है। प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को अमेरिका के डेलवेयर राज्य के विल्मिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे। इस समिट की मेज़बानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत ने अमेरिका के अनुरोध पर 2025 में अगली क्वाड शिखर बैठक की मेज़बानी के लिए सहमति दी है।

22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। अगले दिन, 23 सितंबर को, वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे।

इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। उनका उद्देश्य एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), जैवप्रौद्योगिकी, और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करना है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, क्वाड शिखर बैठक में चारों सदस्य देशों के नेता पिछले एक साल में प्राप्त प्रगति की समीक्षा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों की विकास आकांक्षाओं के लिए सहयोग के नए एजेंडे पर चर्चा करेंगे।