Breaking News

15.76 लाख दीपों से जगमगाई अयोध्या, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अयोध्या के प्रति प्रतिबद्धता ने एक बार फिर से एक नया आयाम पा लिया है और इस प्राचीन नगरी को वैश्विक रिकॉर्ड सूची में दर्ज कराया है। जी दरअसल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) के इस ‘भव्य दीपोत्सव’ को देखा-परखा और अंततः एक साथ एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्ज्वलन को नवीन विश्व कीर्तिमान का दर्जा दिया। बताया जा रहा है कीर्तिमान रचने में अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या के शिक्षकों व छात्रों की बड़ी भूमिका रही।

 

जी हाँ और यहाँ दीप प्रज्ज्वलन का नियत समय शुरू होते ही ‘श्री राम जय राम जय जय राम’ के जाप के साथ एक-एक कर 15.76 लाख दीप जलाए गए। आपको बता दें कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों द्वारा कीर्तिमान रचने की घोषणा के साथ ही पूरी अयोध्या ‘जय श्री राम’ के उद्घोष से गुंजायमान हो उठी। वहीं मंच संचालक ने जैसे ही यह जानकारी दी, समूची अयोध्या एक बार फिर ‘जय सिया राम’ का गगनभेदी नारों से गूंज उठी। जी दरअसल इससे पहले विगत वर्ष भी इसी स्थान पर दीप प्रज्ज्वजन का कीर्तिमान रचा गया था। बीते कल अयोध्या में राम की पैड़ी पर 15.76 लाख दीप जलाए गए।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड की ओर से इसका प्रमाण पत्र सौंपा गया। मुख्यमंत्री ने इस सर्टिफिकेट को मंच पर अपने हाथों से उठाकर समूची अयोध्या का अभिवादन किया। दूसरे कार्यकाल के पहले दीपोत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके साक्षी बने। उसके बाद उन्होंने इस अविस्मरणीय, अद्भुत उपलब्धि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हृदय से शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *