Breaking News

1 जून से इन 5 चीजों में आए बड़े बदलाव, आम लोगों की जेब को लगेगा बड़ा झटका

कोरोना वायरस के बीच 1 जून से लॉकडाउन में सरकार ने काफी राहत दी है लेकिन इन सबके बीच आम लोगों की जिंदगी में कई बड़े बदलाव आ सकते है। 1 जून से रेलवे, बस, राशन कार्ड, एलपीजी सिलेंडर, एयरलाइन्स समेत चीजों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे है। जिससे लोगों को राहत मिलेगी। तो वहीं कुछ चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी भी हुई है। जिस वजह से लोगों की जेब पर सीधा असर होगा। तो आइए आपको बताते है कि 1 जून से देश में कौन-कौन सी चीजों में बदलाव होने जा रहा है।

1. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना शुरू
आज से देश के 20 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना शुरु होने जा रही है। जिसका फायदा आम जनता का होगा। इस योजना के बाद अब 20 राज्यों के राशनकार्ड धारक किसी भी जगह से अपना राशन खरीद सकते है।

2. शुरू हुई 200 ट्रेनें
कोरोना वायरस के बीच लंबे समय से भारतीय रेलवे बंद थी। इन दिनों सिर्फ श्रमिक ट्रेन और स्पेशन ट्रेन ही मजदूरों के लिए चल रही थी लेकिन अब 1 जून से देश में 200 ट्रेन चलने जा रही है। ये सभी ट्रेन नॉन एसी होगी। जिसका टाइम-टेबल भी रेलवे ने जारी कर दिया है।

3. महंगा हो सकता है पेट्रोल
कोरोना वायरस को बीच लोगों को लॉकडाउन में ढील दी गई है। जिसके चलते अब सरकार ने ट्रांसपोर्ट को भी अनुमति दे दी है। जिसके लिए अब देशभर में ऑयल मार्केटिंग ने तेल के दाम भी बढ़ा दिए है। कई राज्यों में हाल ही में VAT बढ़ाकर तेल महंगा किया गया था लेकिन इस बीच अब मिजोरम मं भी पेट्रोल और डीजल महंगा कर दिया गया है। 1 जून से मिजोरम की सरकार ने 2.5 फीसदी पेट्रोल में और डीजल में 5 फीसदी की दर से वैट में बढोतरी की है।

4. शुरू हो रही गोएयर फ्लाइट्स
1 जून से घरेलू उड़ाने शुरु होने जा रही है। दरअसल बजट कैरियर गोएयर सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन के साथ अपनी घरेलू उड़ानों को शुरू कर रही है। जिसकी जानकारी सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने दी है। हालांकि इस दौरान कई सख्त नियमों का भी पालन करना पड़ेगा।

5. बदलेंगे रसोई गैस के दाम
1 जून से तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में भी भारी बढोतरी की है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया। जिसके बाद अब सिलेंडर की नई कीमतें बढ़कर 593 रुपये पर आ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *