Breaking News

सड़क पर उतरे ‘यमराज’, मास्क लगाने लोगों को कर रहे जागरूक

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना संक्रमण (covid cases in rajasthan) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. सरकार तीसरी लहर (third wave of covid-19) पर की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए तमाम प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब जयपुर हेरिटेज नगर निगम (jaipur nagar nigam heritage) क्षेत्र में खुद ‘यमराज’ लोगों के बीच कोविड के लिए जागरूकता (covid-19 awareness) फैलाने का काम कर रहा है. जी हां, घबराइए नहीं, हम बात कर रहे हैं हाल में जेएमसी-हेरिटेज के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन की जहां कोविड नियमों (covid-19 guidelines) को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए राजस्थान ग्रामीण विकास के लोक कलाकारों ने नाटक का प्रदर्शन किया. कलाकारों ने नाटक के माध्यम से कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करने और लोगों को मास्क, सामाजिक दूरी आदि लगाने के लिए प्रेरित किया.

राजधानी जयपुर (jaipur) के नगर निगम हेरिटेज परिसर के छोटी चौपड़, हवा महल, घाट गेट क्षेत्रों में कलाकारों ने जनता के सामने प्रदर्शन करते हुए कहा कि कोरोना लोगों को गंभीर रूप से बीमार कर देता है जिसके कारण लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ता है और अगर वह समय से डॉक्टर के पास नहीं पहुंचते हैं तो फिर यमराज उन्हें लेने आ जाते हैं. ऐसे में कलाकारों ने एक स्वर में संदेश दिया कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क पहनकर ही बाहर निकलें और बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें.

जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य उपायुक्त आशीष कुमार ने बताया कि राजधानी में कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. जयपुर नगर निगम कई क्षेत्रों में यह जागरूकता अभियान चला रहा है. जागरूकता अभियान के तहत लोगों को मास्क भी बांटे जा रहे हैं,. बता दें कि नगर निगम हेरिटेज ने क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के लिए चार टीमों का गठन किया है. इलाके के विजिलेंस कमिश्नर इस्लाम खान का कहना है कि सभी टीमें चारों जोन क्षेत्रों का दौरा करेंगी और दुकानदारों, विभिन्न संस्थानों के लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए समझाएंगी. वहीं दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों का चालान किया जाएगा और मास्क बांटे जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन दिनों में क्षेत्र में 15,000 से अधिक मास्क मुफ्त में वितरण किए गए हैं. वहीं अगर राजस्थान में कोरोना के हालातों को देखें तो प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6366 नए मरीज सामने आए हैं. वहीं सबसे ज्यादा नए मामले 2166 जयपुर में मिले हैं. इसके साथ ही मंगलवार को प्रदेश के 4 जिलों में 4 मौतें भी दर्ज की गई. जयपुर, नागौर, अजमेर और अलवर में एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई. राज्य सरकार के आंकड़ों की बात करें तो मंगलवार को प्रदेश में रिकॉर्ड 73,417 सेम्पल टेस्ट किए गए जिसमें 6366 संक्रमित मरीज मिले. वहीं अब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीज 30,597 पहुंच गए हैं.