Breaking News

सौंदर्य बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर और डायबिटीज कंट्रोल करने तक के लिए करें तेजपत्ते का सेवन

जी हां, तेज़ पत्ते में एक तरह का एंटी ऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जो शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढाने और ग्लूकोज़ के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी होता है।

दवा के साथ-साथ शुगर पेशेंट्स को इसे अपने खानपान में अलग-अलग तरीकों से शामिल करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की समस्या होती है दूर
ब्लड प्रेशर की समस्या होती है दूर

तेज़ पत्ते में पोटैशियम की मात्रा भी मौजूद होती है। जो ब्लड के फ्लो को सही रखने में मदद करता है। सब्जी या अन्य किसी रेसिपी में इसके इस्तेमाल के अलाव इससे बनी चाय पीने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे रखा जा सकता है।

आंखों और स्किन के लिए फायदेमंद
आंखों और स्किन के लिए फायदेमंद

आंखें और स्किन हमेशा रहेगी अच्छी और स्वस्थ जब आपके खानपान में शामिल होंगी विटामिन ए से भरपूर चीज़ें। तेज़ पत्ते में विटामिन ए की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जिससे आंख का रेटिना हेल्दी रहता है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा स्किन डैमेजिंग से बचाती है और स्किन को हेल्दी रखती है।

बुखार से राहत दिलाता है तेज पत्ता
बुखार से राहत दिलाता है तेज पत्ता

बुखार में भी तेज पत्ते का सेवन बहुत लाभदायक रहता है। इसके लिए तेज पत्ते को पानी के साथ उबाल लें। इसके बाद इस उबले हुए पानी से एक साफ़ कपडा भिंगो कर रोगी के सर तथा छाती पर रखें।

सुंदरता निखारने में भी मददगार है तेजपत्ता
सुंदरता निखारने में भी मददगार है तेजपत्ता

चेहरे पर दाग, धब्बे या मुहांसे की समस्या को भी दूर करता है तेजपत्ता। तेजपत्ते का लेप या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धोना, चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने में मदद करता है।