Breaking News

सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर Jammu-Kashmir में बढ़ा तनाव, डोडा और किश्तवाड़ में लगाया कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर में स्थिति फिर से तनावपूर्ण होती दिख रही है। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के भादेरवाह कस्बे में गुरुवार शाम सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिशों के बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। जिला प्रशासन का कहना है कि एहतियाती कदम उठाते हुए बाद में किश्तवाड़ जिले में भी कर्फ्यू लगा दिया गया और मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। बताया जाता है कि एक स्थानीय मौलवी ने कथित रूप से भड़काऊ भाषण दिया और नुपूर शर्मा का सिर काटने की बात कही। इसके बाद यहां स्थिति बिगड़ी। सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद के बारे में एक आपत्तिजनक पोस्ट ने भी तनाव बढ़ाने का काम किया।

डोडा जिले के भद्रवाह में कल गुरुवार शाम को सांप्रदायिक तनाव फैलने के बाद एहतियातन कर्फ्यू लगा दिया गया था और फ्लैग मार्च करने के लिए सेना बुला ली गई थी। प्रशासन ने अप्रिय घटना को टालने के लिए आज शुक्रवार सुबह क्षेत्र में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया। मामला उस समय तनावपूर्ण हो गया जब एक मस्जिद में दिए गए कथित भड़काऊ भाषण के बाद इलाके में तनाव फैल गया।

डोडा जिले के बाद किश्तवाड़ जिले में स्थिति तनावपूर्ण होते देख जिला प्रशासन ने आज शुक्रवार सुबह एहतियातन क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

इससे पहले डोडा जिले के स्थानीय अधिकारियों ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने कथित भड़काऊ भाषण को लेकर मामला दर्ज कर लिया है और लोगों को कानून हाथ में लेने के खिलाफ चेतावनी दी है। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इलाके में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर की गई अपमानजनक टिप्पणी के विरोध में आयोजित प्रदर्शन के दौरान कथित भड़काऊ भाषण दिया गया। इस भड़काऊ भाषण के कथित वीडियो क्लिप कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर वायरल हो गए।

अधिकारी ने बताया कि इस (भड़काऊ भाषण) पर कार्रवाई की गई है। भद्रवाह थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 295-ए (किसी भी धर्म के अपमान के इरादे से उपासना स्थलों का अपमान करना) और 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने लोगों से चेताते हुए कहा कि कानून हाथ में लेने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा।